अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के लिए टीकाकरण के खास इंतजाम

National Raebareli Uttar Pradesh बुलन्दशहर महिला शतक्तिकरण

उपेन्द्र कुमार

  • महिलाएं ही महिलाओं को लगाएंगी टीका
  • आठ मार्च को जनपद में टीकाकरण के तीन विशेष सत्रो का होगा आयोजन

बुलंदशहर। कोविड टीकाकरण में भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस इस बार खास बनने  जा रहा है। इसके लिए शासन ने विशेष इंतजाम करने के निर्देश जारी किये हैं। खास यह है कि आठ मार्च (अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस) को जनपद में टीकाकरण के तीन विशेष सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जो कि पूर्णत: महिलाओं को समर्पित होगा। टीकाकरण टीम में सभी महिलाएं होंगी और टीकाकरण कराने वाली भी सभी महिलाएं ही होंगी। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किये हैं। अपर मुख्य सचिव ने तीसरे चरण के लिए भी गाइड लाइन जारी की है।
स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरा टीका सरकारी चिकित्सालय में लगेगा
अपर मुख्य सचिव के पत्र में कहा गया है कि जिन स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कस को निजी चिकित्सालय में सत्र साइट बनाकर टीका की पहली डोज दी गयी थी, उन्हें दूसरी डोज जिला चिकित्सालय अथवा अन्य किसी सरकारी चिकित्सालय पर लगायी जाएगी। निजी चिकित्सालयों में अब भुगतान के आधार पर ही टीकाकरण होगा।
छह दिन होगा टीकाकरण
जिला अस्पताल में सोमवार से शनिवार तक छह कार्य दिवसों में कोविड टीकाकरण किया जाएगा। अन्य सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर सप्ताह में तीन दिन क्रमश: सोमवार, गुरुवार, एवं शुक्रवार को टीकाकरण होगा। निजी चिकित्सालयों में जहां टीकाकरण किया जा रहा है, उनके द्वारा सप्ताह में कम से कम चार दिन टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए उनके साइट मैनेजर के द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। शहरी कोविड टीकाकरण केन्द्र पर 60 प्रतिशत स्लाट प्री रजिस्ट्रेशन के लिए रखा जाएगा तथा 40 प्रतिशत स्लाट वाक इन के आधार पर भरा जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में प्री रजिस्ट्रेशन के आधार पर 50 प्रतिशत तथा वाक इन के आधार पर 50 प्रतिशत स्लाट भरे जाएंगे।
सुबह नौ से शाम पांच बजे तक होगा टीकाकरण
टीकाकरण का कार्य सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक किया जायेगा। सुबह नौ बजे से 11 बजे तक प्री रजिस्ट्रेशन करने वाले लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। 11 बजे के बाद अन्य सभी लोग “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर टीकाकरण करवाएंगे। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भवतोष शंखधर ने बताया जनपद में 60 वर्ष व इससे ऊपर की उम्र वाले लोगों की संख्या करीब 3.40 लाख है। इसमें गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 से 59 उम्र के दस प्रतिशत लोग भी शामिल हैं।

Total Page Visits: 71 - Today Page Visits: 2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *