राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम का समापन छात्राओं ने सीखे महिला सशक्तिकरण और पत्रकारिता के तरीके

Raebareli मिशन शक्ति

पंकज गुप्ता

इंदिरा गांधी राजकीय महिला महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय शिविर के सातवें दिन का शुभारंभ प्रार्थना, योग एवं लक्ष्य गीत के साथ हुआ। इसके उपरांत स्वयंसेवियों ने अधिग्रहित बस्ती पूरे कल्लू के पुरवा में जाकर कोरोना महामारी जागरूकता अभियान के अंतर्गत बस्ती के अंदर कुंओं पर झाड़ू लगाया और महामारी की रोकथाम के लिए सैनिटाइजर,मास्क और हाथ धुलने के तरीके के महत्व को बस्ती के लोगों को बताया। इसके साथ ही कोरोना योद्धा और मुस्कुराएगा इंडिया डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से स्वयंसेवियों कोरोनाकाल में राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवियों द्वारा किए गए कार्यों को जाना और मानसिक स्वास्थ्य को बनाएं रखने में राष्ट्रीय सेवा योजना और यूनिसेफ के द्वारा चलाए जा रहे संयुक्त प्रयास के विषय जानकारी प्राप्त की। द्वितीय सत्र में स्वयंसेवियों द्वारा मिशन शक्ति विषय पर नाटक प्रस्तुत किया एवं देशभक्ति नृत्य भी प्रस्तुत किया गया।

इसके साथ ही सप्त दिवसीय शिविर के दौरान आयोजित स्लोगन और पोस्टर प्रतियोगिताओं के पुरस्कार भी वितरित किए गए एवं सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवी प्रिया सोनी बी ए प्रथम वर्ष को चुना गया। मुख्य अतिथि भूतपूर्व डिप्टी एडिटर भारत समाचार ,सैयद अख्तर हुसैन ने पाक्सो एक्ट, मीडिया में पत्रकारिता का महत्व, मिशन शक्ति पर चर्चा और सेवा भाव के बारे में बताएं। विशिष्ट अतिथि टीवी पत्रकार पंकज गुप्ता ने कहा कि पत्रकार क्यों बनना चाहिए इसका उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि परिवार समाज राष्ट्र को बेहतर ढंग से जानने के लिए पत्रकारिता आवश्यक है। वर्तमान में हिंदी भाषा में लगभग 14365 पत्र विभिन्न तरीके से राष्ट्र के निर्माण में जुटे हुए हैं इसलिए पत्रकारिता एक चुनौती भरा कार्य है। छात्राएं प्रिंट मीडिया में बेहतर कार्य कर सकती हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ सुषमा देवी ने स्वयंसेवियों को अपने आशीर्वचन से सिंचित किया और कहां कि राष्ट्र की सेवा के लिए सौहार्द भावना की आवश्यकता होती है। इसके लिए स्वयंसेविओं को शारीरिक मानसिक रूप से हमेशा तैयार रहना चाहिए। सप्त दिवसीय शिविर के समापन की घोषणा भी की । कार्यक्रम का समापन एनएसएस उद्देश्य गीत” हम होंगे कामयाब ” के साथ हुआ एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी शिखा मौर्या ने कार्यक्रम का संचालन किया और सप्त दिवसीय कार्यक्रम की आख्या प्रस्तुत की। प्रियंका ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया ।इस अवसर पर डॉo प्रीति तिवारी , पुष्पेंद्र सिंह, डॉ शालिनी कनौजिया,डॉ0 राम दर्शन, डॉ0 रिचा सिंह और प्राथमिक विद्यालय पूरे का कल्लू का पुरवा की प्रधानाध्यापिका श्रीमती सुमन देवी और समस्त विद्यालय परिवार, रामकरन आदि उपस्थित रहे। ।

Total Page Visits: 32 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *