जनपद में मिशन इन्द्रधनुष का शुभारंभ  

जागरूकता

उपेन्द्र शर्मा

  • सीएमओ ने महिला अस्पताल में बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर किया अभियान का शुभारंभ
  • जनपद में 9571 बच्चों व 2065 गर्भवती का किया जाना है टीकाकरण 

बुलंदशहर। जनपद में मिशन इन्द्रधनुष के प्रथम चरण का शुभारंभ मंगलवार को जिला महिला कस्तूरबा गांधी अस्पताल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिला कर किया। उन्होंने गर्भवती महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कोरोना काल के बाद सरकार द्वारा मिशन इन्द्र धनुष कार्यक्रम शुरू किया गया है। टीकाकरण से बच्चों को होने वाली कई जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सकता है। इसलिए हर बच्चे का टीकाकरण होना बेहद जरूरी है।

जिला कस्तूरबा गांधी महिला अस्पताल में अभियान के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भवतोष शंखधर ने अभिभावकों से अपील की कि वह अभियान के तहत अपने बच्चों का टीकाकरण जरूर करायें। कोई बच्चा टीकाकरण से छूट न जाए, इसलिये अभियान के तहत एक और दो मार्च को भी टीकाकरण किया जाएगा। 
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुष्पेंद्र कुमार ने बताया मिशन इन्द्र धनुष के तहत टीकाकरण से बच्चों को टिटनेस, पोलियो, तपेदिक, गलाघोंटू, निमोनिया, मैनेजाइटिस, हेपटाइटिस बी, पीलिया, काली खांसी आदि गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। अभियान में स्वास्थ्य विभाग के अलावा एकीकृत बाल विकास सेवा, शिक्षा, पंचायती राज विभाग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग समेत करीब एक दर्जन सरकारी विभागों का सहयोग लिया जा रहा है। जनपद में मंगलवार को हुए टीकाकरण से छूटे बच्चों व गर्भवती महिलाओं का एक व दो मार्च को टीकाकरण कराया जाएगा। अभियान जनपद के ब्लाक अनूपशहर,  खुर्जा, गुलावठी, डिबाई व शहर में चलाया जा रहा है। जनपद के पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बच्चों को दवा पिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 9571 बच्चों व 2065  गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा जो लोग टीकाकरण का विरोध कर रहे हैं, उन्हें इसका महत्व समझाकर उनके बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर यूनीसेफ और विश्व स्वास्थ्य संगठन और स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधियों की मदद ली जाएगी। 

Total Page Visits: 9 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *