कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित और असरदार : सीएमओ

Uttar Pradesh गाजियाबाद

● सीफॉर के सहयोग से स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण कार्यशाला आयोजित

● सीएमओ ने कोविड टीकाकरण पर मीडिया को दी विस्तार से जानकारी

गाजियाबाद। कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। टीका के दुष्प्रभाव को लेकर उठी बातें केवल भ्रांति मात्र हैं। यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता ने बुधवार को स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से आरडीसी स्थित एक होटल में आयोजित स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण कार्यशाला के दौरान कहीं। सीएमओ ने टीकाकरण के बारे में पत्रकारों को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया जनपद में 379 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया, इनमें केवल नौ लोग ऐसे थे जिन्हें मामूली परेशानी महसूस हुई। उन्होंने कहा कोविड का टीका आने से कोविड पर काफी हद तक काबू किया जा सकेगा। सीएमओ ने कहा कि टीकाकरण के लगभग 42 दिन बाद कोरोना से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बन जाएगी ।

इसलिए बार-बार कहा जा रहा है कि- ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ यानि अभी मास्क लगाना और एक दूसरे से दो गज की दूरी का पालन करना सभी के लिए जरूरी है। साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथ धुलने से जहाँ कोरोना से बचाव होगा वहीँ अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचे रहेंगे। उन्होंने कोरोना काल में मीडिया की सकारात्मक भूमिका की सराहना की। सीएमओ ने कहा कि गाजियाबाद में जिस तरह कोविड का फैलाव हुआ उस हिसाब से यहां मृत्युदर काबू रही। उन्होंने मई-जून तक आमजन तक कोविड टीका पहुंचने की उम्मीद जताई।
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) गाजियाबाद के अध्यक्ष डा. आशीष कुमार अग्रवाल ने कहा कि कोरोना समाप्ति की ओर है, लेकिन टीका जरूर लगवाएं, इससे कोई नुकसान नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड प्रोटोकाल का पालन जारी रखना जरूरी है। उन्होंने टीकाकरण को लेकर अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की। उन्होंने कहा आईएमए स्वास्थ्य विभाग को पूरा सहयोग कर रहा है। आईएमए की कार्य प्रणाली के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कोविशील्ड वैक्सीन की प्रभाव उत्पादकता (एफीकेसी) 70 से 80 प्रतिशत तक है। यह बहुत अच्छी स्थिति है। उन्होंने पत्रकारों का आह्वान किया कि वह आम लोगों को कोविड टीकाकरण को लेकर जागरूक करें।
कोविड के नोडल अधिकारी डा. राकेश गुप्ता ने कहा कि कोरोना काल में मीडिया ने जो सकारात्मक भूमिका निभायी वह किसी सेतु से कम नहीं थी। उन्होंने कहा टीकाकरण महायज्ञ है इसमें सभी की आहूति जरूरी है। कोविड को लेकर कोई भी भ्रम-भ्रांति हो तो चिकित्सक से परामर्श लें और शासन द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन करें। डॉ. गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में जनपद में कुल 230 एक्टिव केस हैं । केस कम हुए हैं पर सावधानी अब भी जरूरी है । उन्होंने कोविड से लोगों को सुरक्षित बनाने के लिए किये गए इंतजामों के बारे में भी विस्तार से प्रकाश डाला और इस कार्य में विभिन्न संस्थाओं द्वारा किये गए सहयोग की तारीफ़ भी की।
इस अवसर पर सीफॉर संस्था की नेशलन प्रोजेक्ट लीड रंजना द्विवेदी ने कोविड के दौरान मीडिया द्वारा प्रस्तुत की गयीं सकारात्मक ख़बरों की भरपूर सराहना की और कहा कि जब कोई मुश्किल वक्त होता है तो मीडिया द्वारा जागरूकता को लेकर सुझाये गए उपायों का असर समुदाय पर पूरी तरह से देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि अब आगे टीकाकरण को लेकर भी मीडिया से इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित पत्रकार साथियों के प्रति आभार जताया।
कार्यशाला में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए सीएमओ ने कहा कि कोविड का टीका पूरे मानकों का पालन करते हुए तैयार किया गया है और परीक्षण में खरा उतरने के बाद ही इसे लोगों को लगाया जा रहा है। कार्यशाला में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. विश्राम सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील त्यागी उपस्थित रहे।

जिले में 95 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ

जिले में 95 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ। मंडल में सबसे ज्यादा बागपत जनपद में 96 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ। कोविड वैक्सीनेशन के मामले में जनपद सूबे में चौथे स्थान पर रहा। पहले चरण में जनपद में 21000 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है। जनपद को पहली खेप में 27000 डोज प्राप्त हुई हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व कोविड टीकाकरण के नोडल अधिकारी डा. विश्राम सिंह ने बताया कि जिले में 22, , 28 और 29 जनवरी को 26 केन्द्रों पर कोरोना टीकाकरण किया जायेगा, जिसकी सभी तैयारियां पूरी हैं। एक बूथ पर एक दिन में 100 लोगों को टीका लगाया जायेगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे चरण में पुलिस कर्मी, होमगार्ड व कोविड के दौरान मदद में जुटे कर्मचारियों, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए व्यक्ति की सहमति आवश्यक है।

Total Page Visits: 33 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *