सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए तत्पर : रामनरेश रावत

Raebareli Uttar Pradesh गोष्ठी

●महराजगंज में किसान गोष्ठी, किसान मेला एवं कृषि प्रदर्शनी सम्पन्न

● पीएम आवास के 15 लाभार्थियों को वितरित किए गए आवास स्वीकृत प्रमाण पत्र

● किसान गोष्ठी में जैविक खेती पर दिया गया जोर

रायबरेली। सरकार के महत्वाकांक्षी ‘किसान कल्याण मिशन अभियान’ के तहत कृषि विभाग द्वारा महराजगंज ब्लॉक परिसर में किसान गोष्ठी, कृषि प्रदर्शनी एवं किसान मेले का भव्य आयोजन किया गया। मेले का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित क्षेत्रीय भाजपा विधायक रामनरेश रावत ने दीप प्रज्वलन से किया। कृषि गोष्ठी में कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों को उन्नत खेती की जानकारी देते हुए कहा कि नवीनतम कृषि तकनीकी के द्वारा किसान भाई कम लागत में अच्छी उपज ले सकते हैं।

अच्छी उपज के लिए किसान भाई फसल की बुवाई सीड ड्रिल मशीन से अथवा पंक्ति बद्ध करें। पंक्ति बद्ध बुवाई से जहां खरपतवार की निराई गुड़ाई में आसानी होगी, वहीं पौधों का फैलाव अच्छा होगा जिससे अच्छी उपज प्राप्त होगी। इसी के साथ खेतों में धीरे-धीरे रासायनिक खादों का प्रयोग काम करके जैविक एवं कंपोस्ट खादों का प्रयोग करें। जिससे किसान भाइयों की उपज लागत काफी काम आएगी और उत्पादित अनाज एवं सब्जियों की कीमत अच्छी मिलेगी और उसका स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नही पड़ेगा। इसी के साथ किसानों को कृषि यंत्रों पर मिल रही छूट एवं फसलों के भण्डारण और फलों एवं सब्जियों के संरक्षण और बिक्री की विस्तृत जानकारी दी गई।

कृषि गोष्ठी एवं किसान मेले में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित बछरावां विधायक रामनरेश रावत ने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि किसान सम्मान निधि किसान भाइयों के लिए वरदान साबित हो रही है। किसान सम्मान निधि मिलने से छोटे किसान भाइयों को खाद, बीज, दवा के लिए साहूकारों से कर्ज नही लेना पड़ रहा है। भाजपा शासनकाल में सभी नहरों की समय पर सफाई होने के साथ ही सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी आ रहा है। किसान भाई कृषि यंत्रों का प्रयोग करके अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा सकें जिसके लिए सरकार कृषि यंत्रों एवं कृषि रसायनों पर 80 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है। सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पूरी तरह तत्पर है।

जीरो बजट पर खेती करने के लिए किसान भाइयों को लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मेले में उपस्थित महराजगंज एसडीएम विनय कुमार मिश्रा ने कहा कि किसान भाई समूह बनाकर चिप्स,अचार, मुरब्बा आदि के कुटीर उद्योग स्थापित करके अपनी आय को कई गुनाकर सकते हैं। खण्ड विकास अधिकारी प्रवीण कुमार पटेल ने कहा कि सरकार महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने के लिए महिला समूहों को बढ़ावा दे रही है। वर्तमान समय में आंगनबाड़ी केंद्र के पोषण के उठान से लेकर कोटे पर आने वाला खाद्यान्न तक महिला समूह के माध्यम से वितरित कराया जा रहा है।

गांव की महिलाएं समूह बनाकर अपने परिवार की आय को बढ़ाकर जीवन को खुशहाल बना सकती हैं। कार्यक्रम का सफल संचालन बीटीएम कृपाशंकर कर रहे थे। किसान मेले में विधायक रामनरेश रावत, खण्ड विकास अधिकारी प्रवीण कुमार ने पीएम आवास के 15 लाभार्थियों को आवास स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किए। जिससे लाभार्थियों के चेहरे खुशी से खिल उठे। इस मौके पर प्रमुख रूप से भू संरक्षण अधिकारी विनय कुमार सिंह, महराजगंज क्षेत्राधिकारी राघवेंद्र चतुर्वेदी, तहसीलदार विनोद सिंह, जिला पंचायत सदस्य प्रभात साहू, भाजपा जिला महामंत्री शरद सिंह,वरिष्ठ भाजपा नेता अवधेश मिश्रा, सरदार फत्ते सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

Total Page Visits: 119 - Today Page Visits: 15

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *