सीईएल के कंबल वितरण अभियान से आई मुरझाए चेहरों पर मुस्कान

Raebareli Uttar Pradesh सराहनीय

● शुक्रवार को सीईएल के कार्यकर्ताओं ने आधा दर्जन ग्राम पंचायतों में किया कंबल वितरण

● अब तक 15 ग्राम पंचायतों में हो चुका कंबल वितरण

● जनवरी भर चलेगा ‘सक्षम शिवगढ़’ का कंबल वितरण अभियान

● कंबल वितरण के लिए 548 जरूरतमंदों का किया गया चयन

● 17 वर्षों से नवजात शिशुओं और माताओं की सम्मानजनक देखभाल कर रहा सक्षम

● सीईएल के सार्थक प्रयास से नवजात शिशु मृत्यु दर में आई 54 प्रतिशत कमी

रायबरेली। पड़ रही कड़ाके की ठण्ड में शिवगढ़ क्षेत्र के गरीब, असहाय, बेसहारा, दिव्यांगों व गर्भवती एवं धात्री माताओं और जरूरतमंदों को ठण्ड से राहत दिलाने के उद्देश्य से कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब ‘सक्षम शिवगढ़’ द्वारा गत वर्षों की भांति गांव-गांव अभियान चलाकर कम्बलों का वितरण किया जा रहा है। कम्बल वितरण अभियान के तहत शुक्रवार को शिवगढ़ क्षेत्र के कुम्भी, बैंती, बेड़ारु, बसंतपुर सकतपुर, बरियारपुर आदि ग्राम पंचायतों में सक्षम कर्ताओं ने घर-घर जाकर सम्मानजनक तरीके से 5 दर्जन से अधिक जरूरतमंदों को कंबल देकर ठंड में राहत पहुंचाने का सराहनीय कार्य किया। विदित हो कि कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब पिछले कई वर्षों से ठण्ड के दिनों में अभियान चलाकर गरीब,असहायों एवं जरूरतमंदों को सम्मानजनक तरीके से कम्बल वितरण करती चली आ रही है।

नवजात शिशु की मां को कंबल प्रदान करती अग्रिमां निर्मला

कंबल पात्र एवं जरूरतमंदों को मिले जिसके लिए कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब ‘सक्षम शिवगढ़’ के संस्थापक डॉ.विश्वजीत कुमार व मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं वैज्ञानिक आरती कुमार के निर्देश पर सक्षम कार्यकर्ता कृष्णा, सतीश, कृष्णानंद, अमित, दिलीप, अमित, विनीत, अग्रिमाँ कमलेश, निर्मला, सीता आदि ने पिछले वर्ष की भांति कड़ाके की ठण्ड में घर – घर जाकर 548 लोगों का चयन किया है। जिसमें 101 गर्भवती महिलाएं, 38 एक माह के नवजात शिशुओं की माताएं और 410 जरूरतमंद लोग शामिल हैं। 8 जनवरी तक शिवगढ़ क्षेत्र की कुल 15 ग्राम सभाओं में सक्षम कार्यकर्ता ने घर-घर जाकर 150 से अधिक जरूरतमंदों को उपहार स्वरूप कबल देकर कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब की ओर से सहयोग प्रदान किया।

सीईएल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आरती कुमार ने बताया कि कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब का यह कार्य पूरी जनवरी भर चलता रहेगा। इस पात्रता सूची में आर्थिक रूप से कमजोर, असहाय, गर्भवती माताओं एवं एक माह के नवजात शिशुओं की माताओं, असहाय वृद्धों एवं दिव्यांगों, विधवा महिलाओं और निराश्रित लोगों को चिन्हित किया गया है। चिन्हित पात्रों को घर-घर जाकर कम्बल वितरित करने का कार्य पिछले एक माह से निरन्तर किया जा रहा है। कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब के इस कार्य की चारों ओर सराहना हो रही है। विदित हो कि शिवगढ़ राजमहल ‘महेश विलास पैलेस’ में स्थित कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब ‘सक्षम शिवगढ़’ पिछले द्वारा 17 सालों से माताओं और नवजात शिशुओं की सम्मानजनक तरीके से बेहतर स्वास्थ्य देखभाल की जा रही है।

कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब ने अपने  इन्ही सराहनीय प्रयासों से आज असम्भव कार्यों को सफलता पूर्वक सम्भव कर दिखाया है। सक्षम ने अपने प्रयासों से विश्व में 54 प्रतिशत तक नवजात शिशु मृत्यु दर को कम करने में जबरदस्त सफलता प्राप्त की है। ज्ञात हो कि हो कि कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब माँ और नवजात शिशुओं की बेहतर देखभाल के साथ-साथ समुदाय के लोगों को सक्षम बनाने और उन्हें उनकी शक्ति और अधिकारों का अहसास कराने के लिए सदैव तत्पर रहती है। कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब के संस्थापक डॉ. विश्वजीत कुमार समाज के प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षित,आत्म निर्भर, सक्षम और स्वास्थ्य देखना चाहते हैं। जो इस दिशा में शोध के साथ ही लगातार कार्य कर रहे हैं। सीईएल  की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आरती कुमार महिलाओं को स्वावलंबी, सशक्त और मानसिक रूप से शक्तिशाली बनाने की दिशा में पिछले कई वर्षों से शोध कर रही हैं। जिनका सपना अमेरिका की भांति बालिकाओं और युवतियों और किशोर बालकों का मानसिक विकास करना है।

Total Page Visits: 254 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *