बछरावां में नवनिर्मित कान्हा गौशाला की बाउंड्रीवॉल पर बच्चों ने की प्रेरणादायक सुन्दर चित्रकारी

Raebareli Uttar Pradesh चित्रकला प्रतियोगिता

● कान्हा गौशाला व स्वच्छता थीम पर आयोजित की गई चित्रकला प्रतियोगिता

● एसडीएम की पहल पर आयोजित की गई चित्रकला प्रतियोगिता

● किसानों को मिलेगी छुट्टा मवेशियों से निजात

रायबरेली। बछरावां क्षेत्र के देवपुरी में एक करोड़, 65 लाख, 89 हजार की लागत से नवनिर्मित कान्हा गौशाला की बाउंड्रीवॉल को दयानन्द बछरावां कॉलेज, राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज बछरावां, उत्कर्ष पब्लिक इण्टर कॉलेज के बच्चो ने खूबसूरत एवं मनमोहक पेंटिंग से सजाकर संवार कर सबका मोह लिया। विदित हो कि किसानों को छुट्टा मवेशियों से निजात दिलाने एवं गोवंश की रक्षा के उद्देश्य से नगर पंचायत बछरावां द्वारा बछरावां क्षेत्र के देवपुरी में एक करोड़, 65 लाख, 89 हजार की लागत से 400 मवेशियों क्षमता वाले बेहद खूबसूरत गौशाला बनाई गई है।

महराजगंज उप जिलाधिकारी विनय कुमार मिश्रा की सराहनीय पहल पर विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से पशुपालन विभाग व बछरावां नगर पंचायत द्वारा ‘कान्हा गौशाला व स्वच्छता’ थीम पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजित की गई। जिसमें शामिल दयानन्द बछरावां पीजी कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स व एनएसएस स्वयं सेवकों एवं जीजीआईसी इण्टर कॉलेज बछरावां, उत्कर्ष पब्लिक इण्टर कॉलेज बछरावां के बच्चों ने गौशाला की बाउंड्रीवॉल पर खूबसूरत, मनमोहक प्रेरणादायक पेंटिंग बनाकर गौशाला की खूबसूरती में चार चांद लगा दिए।

प्रतियोगिता का आयोजन नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी अजीत कुमार बागी की देखरेख में किया गया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को नगर पंचायत कार्यालय की ओर से रंग एवं आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई गई। एसडीएम विनय कुमार मिश्रा ने छात्र-छात्राओं का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता के आयोजन से जहां बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलेगा वहीं गौशाला की बाउंड्रीवॉल पर बच्चों द्वारा बनाई गई सुन्दर,आकर्षक प्रेरणादायक चित्रकारी से क्षेत्र के लोगों को एक प्रेरणा मिलेगी। प्रतियोगिता में तीनों कालेजों के करीब 75 बच्चों ने प्रतिभा किया।

जिसमें बच्चों ने अपनी-अपनी कैटेगरी के पांच-पांच बच्चों के ग्रुप बनाकर गौशाला की दीवाल पर सुन्दर आकर्षक चित्रकारी की। प्रतियोगिता के समापन पर निर्णायक मण्डल में शामिल सदस्यों ने बच्चों द्वारा की गई चित्रकारी का बारीकी से निरीक्षण किया एवं अपने-अपने हिसाब से सभी ग्रुपों को नम्बर दिए। जिसमें स्नातक वर्ग में दयानंद बछरावां पीजी कॉलेज के ग्रुप नम्बर 4 को प्रथम पुरस्कार, इण्टरमीडिएट वर्ग में जीजीआईसी इण्टर कॉलेज को प्रथम पुरस्कार, हाईस्कूल वर्ग में उत्कर्ष पब्लिक इण्टर कॉलेज को प्रथम पुरस्कार के लिए चयनित किया।

वहीं शेष ग्रुपों के सभी प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार के रुप में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। परिणाम की घोषणा करते हुए एसडीएम विनय कुमार मिश्रा ने बताया कि प्रतियोगिता में शामिल सभी विनर ग्रुपों एवं प्रतिभागी बच्चों को गौशाला के उद्घाटन के समय सम्मानित किया जाएगा। इसी के साथ बच्चों द्वारा बनाई गई सुंदर चित्रकारी को नए साल के कैलेंडर में प्रकाशित कराया जाएगा। प्रतियोगिता में शामिल कौशिकी, सलमा, शबनम, प्रिंसी गौतम नरगिस बानो, साक्षी, आशुतोष चौधरी, सत्यम, मनदीप, दीपक, हिमांशु का कहना था कि इस प्रतियोगिता के आयोजन से उन्हें अपनी प्रतिभा निखारने का सुनहरा अवसर मिला है।

ऐसी प्रतियोगिताओं के आयोजन आगे भी होते रहने चाहिए। सबसे अच्छी बात है कि उनकी इस प्रतियोगिता में उनके शिक्षक बराबर उनका उत्साह वर्धन किया। चित्रकला प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए एसडीएम विनय कुमार मिश्रा ने बछरावां नगर पंचायत अध्यक्ष शिवेंद्र सिंह उर्फ राम जी, अधिशासी अधिकारी अजीत कुमार बागी व विद्यालयों के प्रबंधक, प्रधानाचार्य, प्राचार्य को शुभकामनाएं दी। बच्चों द्वारा की गई सुन्दर चित्रकारी को देखने पहुंचे क्षेत्राधिकारी राघवेंद्र चतुर्वेदी, बछरावां खण्ड विकास अधिकारी प्रवीण कुमार, बछरावां थानाध्यक्ष राकेश सिंह

पशुचिकित्साधिकारी डॉ. पीके शर्मा, नगर पंचायत अध्यक्ष शिवेंद्र सिंह उर्फ राम जी, अधिशासी अधिकारी अजीत बागी, प्राचार्य डॉ.सुभाषचंद्र विष्णु चंद्र श्रीवास्तव, प्रबंधक भगवान कुमार अवस्थी,डॉ.किरण सिंह, एमएलसी प्रतिनिधि विनय वर्मा, अभिनव अवस्थी,प्रवीण शुक्ला, एडवोकेट विजय चौधरी, प्रमोद शुक्ला,मयंक रंजन द्विवेदी, सर्वेश कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में उपस्थित लोगों ने बच्चों द्वारा की गई चित्रकारी की जमकर तारीफ की।

Total Page Visits: 305 - Today Page Visits: 2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *