किसान दिवस में किसानों को दी गई महत्वपूर्ण जानकारी

  • महराजगंज तहसील सभागार में हुआ किसान दिवस का आयोजन

अंगद राही /रायबरेली। महराजगंज तहसील महराजगंज सभागार में जिला कृषि अधिकारी डा. अखिलेश पाण्डेय की अध्यक्षता में किसान दिवस आयोजित किया गया। जिसमें कृषि, पशुपालन , सिचाई, मत्स्य, गन्ना, कृषि विज्ञान केंद्र आदि विभागों के अधिकारी,कर्मचारियों मौजूद रहे। जिला कृषि अधिकारी ने कार्यक्रम आए किसानों को संबोधित करते हुए किसान दिवस के आयोजन के उद्देश्य बताए उन्होंने कहा कि किसान दिवस किसानों का एक ऐसा खुला मंच है जिसमें किसान बिना किसी झिझक के अपनी समस्या बता सकते हैं,बगैर रोक-टोक के शिकायत कर सकते हैं,उन्होंने कहाकि पूरी कोशिश की जाती है कि किसानों की समस्या का मौके पर समाधान हो जाये।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी देते हुए किसानो से अपनी फसल का बीमा करवाने की अपील की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आ रही समस्या के समाधान के बारे में बताया। सिचाई विभाग ने कृषकों को सिचाई हेतु अनुदान पर उथली, माध्यम तह गहरी बोरिंग करवाने तथा उसपे सरकार द्वारा दिए जा रहे अनुदान के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

कृषि विज्ञान केन्द्र दरियापुर के प्रधान वैज्ञानिक डॉ.आर.के.कनौजिया ने जायद में बुवाई हेतु उर्द, मूंग, मूंगफली मेंथा की खेती की विस्तृत जानकारी दी एवं चना में लगने वाले कीट रोग प्रबंधन के बारे में बताया। इसके साथ ही किसान दिवस में मोबाईल वैन,पोषक युक्त चारे एवं बीमारियों के लक्षण एवं रोकथाम के उपाय बताए। महराजगंज बीटीएम कृपाशंकर ने किसानों को गौ आधारित प्राकृतिक खेती एवं मृदा परीक्षण की जानकारी दी गई। इस मौके पर शिवगढ़ कृषि रक्षा ईकाई प्रभारी दिलीप सोनी के साथ ही शिवगढ, बछरांवा तथा महराजगंज के कृषि अधिकारी एवं कर्मचारी तथा किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *