केवी शिवगढ़ में छात्राओं को कराटे प्रशिक्षण देकर सिखाए जा रहे आत्मरक्षा के गुर

  • पांच दिवसीय कराटे प्रशिक्षण का हुआ शुभारम्भ

अंगद राही /शिवगढ़,रायबरेली। केंद्रीय विद्यालय शिवगढ़ में पांच दिवसीय कराटे प्रशिक्षण का शुभारम्भ विद्यालय के प्राचार्य मनोज कुमार द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन से किया गया। कराटे एसोसिएशन रायबरेली के प्रशिक्षक सेंसई शिवानी साहू, आशीष जायसवाल द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण के पहले दिन छात्राओं को पंच, किक पंच,ब्लाक एवं बॉडी के वीक प्वाइंटों की विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बताया कि आज के दौर में छात्राओं की आत्मरक्षा के लिए कराटे मार्शल आर्ट प्रशिक्षण बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि तन्मयता के साथ लिया गया कराटे प्रशिक्षण छात्राओ की आत्मरक्षा में मदद करेगा, छात्राएं आत्मरक्षा में मनचलों को मुंहतोड़ जवाब दे सकती हैं।

सेंसई शिवानी साहू, आशीष जायसवाल ने कराटे प्रशिक्षण देते हुए बताया कि किस प्रकार से छात्राएं चेस्ट पंच, फेस पंच, लोअर पंच, फेस ब्लॉक, चेस्ट ब्लॉक, लोअर ब्लॉक के माध्यम से विपक्षी पर अटैक करके उसे धूल चटा सकती हैं। प्राचार्य मनोज कुमार ने बताया कि कक्षा 6 से कक्षा 12 की छात्राओं को कुल 3 महीने कराटे प्रशिक्षण दिया जायेगा, छात्राओं के पठन- पाठन में कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो जिसको दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक माह सिर्फ 5 से 10 दिन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्राचार्य ने बताया कि कराटे एक जापानी मार्शल आर्ट तकनीक है, जिसमें अपनी रक्षा के लिए किए जाने वाले हमले और जवाबी हमले के लिए किए जाने शारीरिक मूवमेंट को समान रूप से विकसित करने की आवश्यकता होती है। यह खेल एक व्यक्ति को हमला करने और आत्मरक्षा की कला सिखाता है। लेकिन, इसका एकमात्र मकसद आत्म-सुधार है। इस मौके पर शिक्षक महेश कुमार शुक्ला के साथ ही भारी संख्या में छात्राएं मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *