हादसों का कारण बन रहा मोड़,शिकायत के बाद भी नही चेत रहे जिम्मेदार

मुन्ना सिंह /बाराबंकी : लखनऊ अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग से गोंडा बहराइच राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाले सफदरगंज बांसा मार्ग जिम्मेदारों की लापरवाही से जानलेवा बन गया है। सफदरगंज गांव के सामने ईदगाह के पास सड़क का अंधा मोड़ बना हादसे का कारण आये दिन इस मोड़ पर हादसे हो रहे हैं। शिकायत के बाद भी न तो सांकेतिक बोर्ड लगाया जा रहा हैं और न ही डिवाइडर बनाया जा रहा है ।

उल्लेखनीय हो कि सुरक्षित यातायात उपलब्ध करवाने के प्रशासन के दावों पर संसाधनों का अभाव हावी नजर आ रहा है। क्षेत्रीय लोगो की मांग एव जनप्रतिनिधियो की सिफारिशों के बावजूद सड़क के अंधे मोड़ पर सुरक्षा के कोई इंतजाम नही किये जा रहे है जबकि उक्त बाईपास मार्ग दोनो नेशनल मार्गो को जोड़ने के आलावा इलाहाबाद, प्रतापगढ़, रायबरेली, सुल्तानपुर एव अमेठी से गोंडा, सीतापुर, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती एव पड़ोसी देश नेपाल को जाने वाले मार्गो से भी जुड़ता है जिससे इस बाईपास मार्ग पर छोटे बड़े वाहनों का हमेशा आवगमन बना रहता है। रविवार की भोर इलाहाबाद से देवा शरीफ जा रही एक कार असुंतलित होकर इस अंधे मोड़ पर सड़क के किनारे जल निकासी के लिए खोदे गये नाले मे चली गयी गनीमत रही कोई चोटहिल नही हुआ। इसी तरह एक सप्ताह पूर्व एक शादी कार्यक्रम से वापसी के दौरान एक बुलेरो गाड़ी असुंतलित होकर पलट गयी जिसमे सवार बड़ागांव के आधा दर्जन लोग घायल हो गये जिनका इलाज चल रहा हैं । इससे पूर्व भी अनेको वाहन पलट चुके है ग्रामीणों की मांग के बाद भी जिला प्रसाशन मौन धारण किये हुए है जिन्हे शायद किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार है।

सददरगंज कस्बे से बांसा बड़ागांव मसौली को आने-जाने वाले मुख्य मार्ग की दुर्दशा को देख अनायास ही लोग कह सकते हैं कि सड़क में गड्ढा है या गड्ढे में सड़क। मार्ग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त होने के कारण अक्सर लोग गिरकर चोटिल हो जाते है। ऐसा नहीं है कि जिम्मेदार समस्या को जानते नहीं हैं। इनका अक्सर इस मार्ग से निकलना होता है, लेकिन देख कर अनदेखा कर देते हैं और खामियाजा राहगीरों को भुगतना पड़ता है।

शासन ने गांवों के विकास के लिए सड़कों को दुरुस्त व जहां मार्ग नहीं है वहां मार्ग बनाने का निर्देश दिया है। इससे संबंधित प्रस्ताव दिए जाने पर धनराशि भी उपलब्ध कराई जाती है, लेकिन जिम्मेदारों की अनदेखी की वजह से उक्त मार्ग का निर्माण नहीं हो पा रहा है। कस्बा बांसा निवासी सेवानिवर्त शिक्षक ओमप्रकाश वर्मा ने उक्त जर्जर सड़क की मरम्मत को लेकर अनेकोबार पत्र लिख चुके है लेकिन कोई सुनवाई नही हुई। बांसा के ही राम मिलन यादव, ब्रजेश मौर्य, नितिन मौर्य, अनिल वर्मा, प्रेम वर्मा सहित तमाम लोगो ने बताया कि वर्षा होने पर गड्ढों में पानी भर जाता है और गहराई पता न होने के चलते दो पहिया वाहन चालक अक्सर गिर जाते हैं। जैदपुर विधानसभा से सपा विधायक गौरव रावत ने कहा कि सरकार कागजों पर तो घोषणा करती है, लेकिन धरातल पर कोई कार्य नहीं होता है। सड़क कई वर्षों से जर्जर अवस्था में है। अधिकारियों से कहे जाने पर भी कोई ध्यान नहीं दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *