इस्लाम की बुनियाद पांच चीजों पर है : मौलाना सऊद अली खान

रिपोर्ट – आलोक मिश्रा

सलोन रायबरेली । रमजान का अंतिम शुक्रवार जुमातुलविदा की नमाज परशदेपुर रोड उस्मान खां मस्जिद में पढ़ी गई । नमाज से पूर्व अपने संबोधन में नमाजियों को मुखातिब करते हुए मौलाना सऊद अली खान ने कहा, इस्लाम की बुनियाद पांच चीजों पर है प्रथम इस बात की गवाही देना कि अल्लाह के सिवा कोई पूज्य प्रभु नहीं और हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम उसके बंदे और रसूल है। द्वितीय नमाज काम करना तृतीय जकात देना चतुर्थ रमजान के रोजे रखना पंचम हज करना। आगे उन्होंने कहा की रमजान का 1 माह शेष 11 माह के लिए प्रशिक्षण है कि हम खुद रोजा रख कर दूसरों की भूख प्यास का एहसास करें।

रमजान के रोजे की अनिवार्यता इसलिए है कि इस महीने में अल्लाह ने मानव जाति के मार्गदर्शन के लिए कुरान अवतरित किया ।रमजान संयम और नैतिकता के प्रशिक्षण का महीना है। कुरान मजीद जिन उच्च शिष्टाचारो की शिक्षा देता है रोजा उनके प्राप्त करने में सहायता करता है।

रमजान माह में अल्लाह की खातिर दिन भर खाना पीना और वासनात्मक इच्छाओं को छोड़ दिया जाता है। नमाजें पढ़ी जाती हैं कुरान पढ़ा जाता है ,गरीबों की अधिक से अधिक सहायता की जाती है। कुरान समस्त मानव जाति के लिए रहनुमाई का काम करता है मोहम्मद सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम सारी इंसानियत के नबी और रसूल हैं ।

हमें उनके आदर्शों पर चलते हुए बुराई से बचना है अच्छाई फैलाना है और आपसी सौहार्द के वातावरण को बनाए रखना है उस्मान खान मस्जिद के अतिरिक्त कस्बे के मोहल्ला कोतवाली, मदीना मस्जिद ,कच्ची मस्जिद, खानकाह वाली मस्जिद, मस्जिद मोहसिन शाह मीर खान आत नगर ,पैग़म्बर पुरआदि मस्जिदों में अलविदा की नमाज अदा की गई एवं मुल्क में शांति एकता और भाईचारे आपसी सौहार्द के वातावरण को बनाए रखने की की दुआएं मांगी गई ।

इस अवसर पर मस्जिद के मुतवलली अशरफ खान मेवाती ,मोहम्मद अयूब खान ,मोहम्मद इस्माइल खान , निजामुद्दीन अंसारी ,मौलाना सलमान नदवी सहित भारी संख्या में नमाजी मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *