जहांगीराबाद इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी बाराबंकी में “अन्तर फुटबॉल प्रतियोगिता” का आयोजन

Munna Singh/Barabanki:  दिनांक ०7 अक्टूबर 2023 को जहांगीराबाद इंस्टिट्यूट ऑफ़न टेक्नोलॉजी बाराबंकी में “अन्तर फुटबॉल प्रतियोगिता” का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारम्भ संस्थान के डायरेक्टर श्री संदीप सिंह (मेजर जनरल – रिटायर्ड) द्वारा किया गया। उन्होंने इस दौरान कहा कि शारीरिक विकास और स्वस्थ जीवन के लिए खेल-कूद का महत्व अति आवश्यक है क्यूंकि मानसिक और आत्मिक शक्तियों के विकास के लिए खेल-कूद ज़रूरी है। कथन भी है कि स्वस्थ मस्तिष्क का विकास स्वस्थ शरीर से ही होता है और शारीरिक विकास का आधार ही खेलकूद और व्यायाम में है।

अकादमिक हेड ऐ के मिश्रा ने बताया कि छात्रों के सर्वागीण विकास के लिए खेल और सांस्कृतिक गतिविधिया बहुत ज़रूरी होती है इससे छात्रों को अपनी छुपी प्रतिभा को तलाशने में मदद मिलती है।

प्रिंसिपल श्री नूरुल इस्लाम ने अपने वक्तव्य में कहा की शारीरिक शिक्षा संपूर्ण शिक्षा प्रणाली का अभिन्न अंग है।खेलकूद विद्यार्थी के जीवन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते है।परीक्षाओं में सफल होने के लिए परीक्षार्थी को कठिन परिश्रम करना चाहिए लेकिन जीवन में स्वास्थय और स्फूर्ति का आनंद लेने के लिए खेल भी खेलना चाहिए ।

“फुटबॉल”प्रतियोगिया में शिक्षकों, एवं विद्यार्थियों के समूहों के बीच खेल भावना से खेल खेला गया। प्रतियोगिता के दौरान दोनों ही टीम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा ।

शिक्षक और विद्यार्थियों ने प्रतियोगिया में खेल की भावना का समुचित प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में काफी संख्या में शिक्षक और विद्यार्थियों के समूहों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया ।खेल में उत्साह सबके देखने से बन रहा था ।

खेल के समापन पर संस्थान के डायरेक्टर श्री संदीप सिंह (मेजर जनरल – रिटायर्ड) द्वारा विजयी टीम का हौसला बढ़ाने के लिए पुरूस्कार और सभी प्रतिभागियों को खेलों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस मौके पर रजिस्ट्रार श्री मसर्रत अली खान अकादमिक हेड श्री ऐ के मिश्रा , प्रिंसिपल श्री नूरुल इस्लाम प्रशासनिक अधिकारी श्री अब्दुल नावेद , प्रॉक्टर श्री मो कलीम ,जन संपर्क अधिकारी मो. अरशद, एच आर श्री एम् ऐ सिद्दीकी, स्पोर्ट्स हेड श्री राहुल सिंह और खेल प्रशिक्षक श्री मोबीन अहमद समेत तमाम शिक्षक शिक्षिकाएं, स्टाफ, छात्र एवं छात्राये शामिल रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *