यूपी के धार्मिक स्थलों से अब तक उतारे गए 11000 लाउडस्पीकर, सीएम योगी बोले- ये बड़ी उपलब्धि

यूपी में धार्मिक स्थलों पर बिना मंजूरी के लगे लाउडस्पीकर हटाने और तमाम जगह उनकी आवाज कम करने के सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश का समाज के हर वर्ग ने स्वागत करते हुए खुद धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने का काम किया है।

इसके बाद योगी ने बुधवार को मंडल से लेकर ब्लॉक स्तर के अफसरों के साथ कानून और व्यवस्था की बैठक में संतोष जताया। योगी ने कहा कि कामकाज के नए तरीकों से यूपी में सांप्रदायिक सौहार्द का माहौल बना है और ये बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने अफसरों से फिर कहा कि लाउडस्पीकर के मामले में जो आदेश दिया गया है, उसे हर हाल में लागू कराया जाए।

सीएम योगी ने बीते दिनों लाउडस्पीकर हटाने और उनकी आवाज कम कराने का निर्देश दिया था। इस निर्देश के 72 घंटे में ही यूपी में 10923 बिना मंजूरी वाले लाउडस्पीकर धार्मिक स्थलों से हटाए गए हैं। जबकि, 35221 की आवाज को घटाकर मानक के मुताबिक किया गया है।

यहां तक कि योग के गोरखनाथ मठ के लाउडस्पीकर की आवाज भी कम कराई गई है। साथ ही मथुरा में कृष्ण जन्मस्थान के लाउडस्पीकर भी हटाए गए हैं। योगी के इस फैसले के बाद शोर में काफी कमी दर्ज की गई है।

पिछले 72 घंटे में आगरा जोन में 413, मेरठ जोन में 1204, बरेली जोन में 1070, लखनऊ जोन में 2395, कानपुर जोन में 1056, प्रयागराज जोन में 1172, गोरखपुर जोन में 1788, वाराणसी जोन में 1366, कानपुर कमिश्नरेट में 80, लखनऊ कमिश्नरेट में 190, गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट में 80 और वाराणसी कमिश्नरेट में 170 लाउडस्पीकर विभिन्न धार्मिक स्थलों से उतारे जा चुके हैं। हर जगह पुलिस और प्रशासन ने मंदिर और मस्जिदों के प्रबंधन से बात करके सौहार्दपूर्वक तरीके से ये काम कराया है। हर समुदाय ने स्वेच्छा से लाउडस्पीकर हटाने में अपना सहयोग दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *