रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं, कोरोना को हराएं

Uttar Pradesh कोरोना वायरस बुलन्दशहर

● प्रोटीन, विटामिन, आयरन व कैल्शियम युक्त तत्व भोजन में करें शामिल


बुलंदशहर। कोरोना नियंत्रण को लेकर सरकार तो प्रत्येक स्तर पर प्रयास कर ही रही है, साथ ही आमजन को चाहिए कि वह कोरोना से बचाव के पूरे एहतियात बरतें और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रोटीन, विटामिन, आयरन व कैल्शियम युक्त तत्व अपने भोजन में शामिल करें।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डॉ. रोहताश यादव का कहना है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होने से बीमारी जल्दी नहीं होती, यदि हो भी जाती है तो रिकवरी जल्दी होती है। उन्होंने बताया कोरोना पॉज़िटिव होकर ठीक हो चुके लोगों के शरीर में कमजोरी करीब तीन से चार सप्ताह तक रह सकती है। यह पोस्ट वायरल साइड इफेक्ट होता है। इस प्रभाव को वायरल क्रॉनिक फटीग सिंड्रोम भी कहा जाता है। यह सिंड्रोम डेंगू, स्वाइन फ्लू और इन्फ्लूएंजा के उपचाराधीनों में देखा जाता है। सामान्य तौर पर इससे ठीक होने में एक से दो सप्ताह का समय लगता है। वहीं कोरोना के मामले में इस सिंड्रोम के ठीक होने में एक महीना तक लग जाता है। उपचाराधीनों में यह थकान मानसिक व शारीरिक दोनों हो सकती है। डॉ. यादव ने बताया वायरल संक्रमण शरीर में मौजूद प्रोटीन को तोड़ता है, जिससे शरीर की कोशिकाओं को क्षति पहुंचती है। इससे कोशिकाएं कमजोर हो जाती हैं। यही कारण है कि शरीर थकान और कमजोरी महसूस करता है। इसके अलावा वायरस से शरीर की एंटीबॉडीज भी लगातार लड़ती रहती हैं, जिससे शरीर की ऊर्जा नष्ट हो जाती है। शरीर में पानी की कमी भी होने लगती है, इसलिए चिकित्सक उपचाराधीनों को हाई प्रोटीन से युक्त आहार लेने और भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं ताकि वह जल्दी ही ठीक हो सकें। 
एसीएमओ डॉ. नरेश गोयल ने बताया कोरोना से ठीक होने के बाद व्यक्ति को प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ लेते रहना चाहिए। इसके लिए चना, मूंग, मोठ के अंकुरित अनाज, पनीर, अंडे का सफेद हिस्सा, दूध, दही, सोयाबीन और कई सभी प्रकार की दालें ज्यादा खानी चाहिए। इसके अलावा अन्य पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए फल और हरी सब्जियां खानी चाहिए। इनमें एंटी ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। इसके साथ ही विटामिन सी एवं आयरन युक्त खाद्य पदार्थ नियमित लेते रहना चाहिए। इसके अलावा वसा युक्त भोजन जैसे मैदा, ब्रेड, आदि चीजों से परहेज करना चाहिए। 
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दानपुर प्रभारी डा. गौरव सक्सेना ने बताया दानपुर ब्लाक में अब तक 8955 व्यक्तियों की कोरोना जांच हुई है, जिसमें 58 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 53 लोग स्वास्थ्य हो चुके हैं, जबकि चार उपचारधीन हैं। जनपद में अब तक 2.44 लाख लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है, जिसमें से 4067 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए। 3698 व्यक्ति कोरोना को मात दे चुके हैं। पॉजिटिव पाए गये लोग शासन के निर्देश पर एल-वन, एल-टू और होम आइसोलेशन में उपचाराधीन हैं। 
जिलाधिकारी कंट्रोल सेल के प्रभारी डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि 15 अक्टूबर तक जनपद के एल-1 हॉस्पिटल में 35, एल-2 हॉस्पिटल में 20 और होम आइसोलेशन में 65 कोरोना उपचारधीन हैं। उन्होंने बताया कोविड-19 की जांच के लिए जनपद में कुल 20 जगह कोरोना की जांच हो रही है। कोरोना पॉजिटिव की संख्या में कमी आई है। शासन के निर्देश पर कोरोना की जांच तीव्र गति से की जा रही है।

Total Page Visits: 14 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *