दलों की सीमाएं लॉघकर मुन्ना भैया की शोकसभा में पहुंचे शुभचिंतक

Raebareli Uttar Pradesh श्रद्धांजलि

● मुन्ना भैया की याद में हो स्मारक की स्थापना : दिनेश प्रताप सिंह

अंगद राही / विपिन पाण्डेय

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के कुम्भी प्रधान दिग्विजय सिंह उर्फ मुन्ना भैया को भवानीगढ़ नहर कोठी पर युवा समाजसेवी आशू सिंह के नेतृत्व में नम आंखों से अश्रुपूरित भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। शोक सभा में उपस्थित एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह, राजकुमार सिंह, भाजपा जिला प्रतिनिधि अवधेश मिश्रा, शिवगढ़ भाजपा मण्डल अध्यक्ष डॉ.जीबी सिंह, प्रधान प्रतिनिधि नंदकिशोर तिवारी, राकेश बाबू तिवारी,दिनेश सिंह भदौरिया,वीरेंद्र सिंह, रमाकांत मिश्रा,रामेश्वर सिंह, शिवली प्रधान संतोष रावत, पंकज मिश्रा आदि लोगों ने दिवंगत मुन्ना भैया की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पितकर करके भावभीनी श्रद्धांजलि दी, एवं 2 मिनट का मौन धारण कर उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की।

शोक सभा को संबोधित करते हुए एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि मुन्ना भैया हम सबके बीच नहीं रहे हम सब दुखी हैं। शिवगढ़ से लेकर रायबरेली, रायबरेली से लेकर भोपाल,गुजरात तक उनके शुभचिंतक हैं। मुन्ना भैया के निधन से सभी आहत हैं, दुखी हैं,स्तब्ध हैं। इतनी जल्दी मुन्ना भैया का जाना हम सबके लिए पीड़ा दायक है। आज हम सब दलों की सीमाएं लॉघकर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए,उनके प्रति कृतज्ञता अर्पित करने के लिए, उनके प्रति संवेदना प्रकट करने के लिए एकत्रित हुए हैं,जो निश्चित तौर पर उनका व्यवहार, उनकी सेवाएं, उनका स्नेह है। भगवान ने उन्हे ऐसे गुण,ऐसे संस्कार, ऐसा आचरण दिया जो बहुत कम लोगों में मिलता है। जिन्होंने जीवन में दलगत,जातिगत,धर्म,अमीरी,गरीबी से ऊपर उठकर सभी को स्नेह दिया।

वही आचरण उनके मन में था, वही आचरण उनके हृदय में था। उन्होंने तमाम सीमाओं से बाहर निकलकर अपना अस्तित्व कायम किया। भगवान मुन्ना भैया को अपने श्री चरणों में स्थान दें। श्री सिंह ने भावुक होते हुए कहा कि उनके परिवार के साथ ही शिवगढ़ और रायबरेली भी उनका परिवार है। उनके निधन से सभी दुखी हैं,आहत हैं, ईश्वर उनके परिवार और हम सबको दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। इस दुनिया में कोई जाता है तो उसके आचरण और उसका व्यवहार ही हमें राह दिखाता है। मुन्ना भैया के व्यवहार, उनके आचरण को चिरस्थाई बनाए रखने के लिए हमारी इच्छा है कि कुछ ऐसा काम किया जाए जिससे आने वाली पीढ़ियां मुन्ना भैया के आचरण से प्रेरणा ले, सीख लें। जिस तरह से आज सभी लोग दलों की सीमाएं लांघकर इकट्ठे हुए हैं, इसी प्रकार हमेशा एक दूसरे के सुख दु:ख में खड़े रहें। मुन्ना भैया के आचरण, व्यवहार एवं उनकी यादों को चिरस्थाई बनाए रखने के लिए एक स्मारक की स्थापना की जाए। मुन्ना भैया ने जिस समाज की परिकल्पना की थी उस समाज की स्थापना करके शिवगढ़ को उसी अंदाज में जिया जाए।

अजातशत्रु थे मुन्ना भैया : अवधेश मिश्रा

भाजपा जिला प्रतिनिधि अवधेश मिश्रा ने मुन्ना भैया के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि दिग्विजय सिंह उर्फ मुन्ना भैया अजातशत्रु थे। जिन्होंने हमेशा समाज के लिए कार्य किया। समाज की सेवा की, राष्ट्रहित में कार्य करते हुए देश की सेवा की। आज उनके कार्य को आगे बढ़ने की जरूरत है।

मुन्ना भैया ने हमेशा निस्वार्थ भावना से लोगों की मदद की : जीबी सिंह

भाजपा मण्डल अध्यक्ष डॉ.जीबी सिंह ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि मुन्ना भैया ने हमेशा दलगत,जातिगत से ऊपर उठकर लोगों का मार्गदर्शन किया। जीवन पर्यंत निस्वार्थ भावना से लोगों की मदद की। पूरी तरह से धन-धान्य से परिपूर्ण होने के बावजूद कभी समाज का अहित नही किया। हमेशा समाज के लिए जीते रहे।

कम समय में हासिल की थी बड़ी लोकप्रियता : एन.के. तिवारी

पूर्व प्रधान एवं पिपरी प्रधान प्रतिनिधि नंदकिशोर तिवारी ने कहाकि मुन्ना भैया मिलनसार थे। जिन्होंने काफी कम समय में बड़ी लोकप्रियता हासिल की, जो हमेशा गरीबों के लिए संघर्ष करते रहे।

मुन्ना भैया समाज के लिए जीते थे

युवा समाजसेवी आशू सिंह ने मुन्ना भैया को नम आंखों से श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि मुन्ना भैया समाज के लिए जीते थे। मुन्ना भैया को वे अपना आदर्श मानते थे जिन्होंने हमेशा उन्हे आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। मुन्ना भैया के निधन से क्षेत्र की अपूर्णनीय क्षति हुई है। जिसकी कभी भरपाई नहीं की जा सकती।

Total Page Visits: 185 - Today Page Visits: 3

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *