अधिकारियों पर भी सरकार का एक्शन प्लान, जीरो टॉलरेंस की नीति पर ही करें काम

अधिक पारदर्शिता लाने के प्रयास में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी नौकरशाहों व मंत्रियों से अपनी चल और अचल संपत्ति को सार्वजनिक करने का आदेश दिया हैं। यह मंगलवार को मंत्रिपरिषद की विशेष बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा जारी कई निर्देशों में से एक था।

इस अवसर पर उन्होंने यह भी आदेश दिया कि सरकार के मंत्रियों के परिवार के सदस्यों का कोई हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए। अगले विधानसभा सत्र से पहले मंत्रियों को राज्य का दौरा करने के लिए कहते हुए उन्होंने उन्हें सोमवार और मंगलवार को लखनऊ में रहने और शुक्रवार से रविवार तक अपने निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करने का भी निर्देश दिया।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “स्वस्थ लोकतंत्र के लिए जनप्रतिनिधियों का आचरण बहुत महत्वपूर्ण है। इसी भावना के अनुसार सभी माननीय मंत्री शपथ लेने के बाद अगले तीन महीने की अवधि के भीतर अपनी और अपने परिवार के सदस्यों की सभी चल और अचल संपत्ति की सार्वजनिक घोषणा करें। जनप्रतिनिधित्व कानून के प्रावधानों का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित करते हुए मंत्रियों के लिए निर्धारित आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाए।”

उन्होंने कहा, ”सभी लोक सेवकों (आईएएस/पीसीएस) को अपनी और परिवार के सदस्यों की सभी चल/अचल संपत्ति की सार्वजनिक घोषणा करनी चाहिए। ये विवरण जनता के अवलोकन के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए। इसके साथ ही, सभी मंत्रियों को चाहिए सुनिश्चित करें कि सरकारी काम में उनके परिवार के सदस्यों का हस्तक्षेप न हो।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *