दयानन्द बछरावां पीजी कॉलेज में मनाया गया विश्व हाथ धुलाई दिवस

Raebareli Uttar Pradesh

रायबरेली। दयानन्द बछरावां पीजी कॉलेज में विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया गया। इस अवसर पर एनसीसी कैडेट्स एवं एनएसएस स्वयंसेवकों ने जनजागरूकता अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया। कोविड-19 महामारी के दौर में हाथ धोने के महत्व को देखते हुए प्राचार्य डॉ. सुभाष चंद्र श्रीवास्तव ने सभी को शपथ दिलाते हुए कहाकि “संक्रमण से बचने के लिए हम स्वयं साबुन से हाथ धोएंगे और समाज के सभी लोगों को हाथ धोने के लिए प्रेरित करेंगे।” चीफ प्रॉक्टर डॉ.कल्पना श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे धर्म एवं संस्कृतियां भी हमें साफ-सफाई के लिए प्रेरित करती हैं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बछरावां नगर पालिका चेयरमैन रामजी ने कहा कि सभी छात्रों को चाहिए की इस जागरुकता मिशन से जुड़कर लोगों को हाथ धुलाई के प्रति जागरुक करें।” उन्होंने हाथ धुलकर छात्रों को सही तरीका सिखाया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ.सत्येंद्र सिंह राठौर ने कहा कि 125 साल पहले महात्मा गांधी ने स्वच्छता को स्वतंत्रता से ज्यादा महत्वपूर्ण बताया था।कार्यक्रम का संयोजन एनएसएस अधिकारी डॉ. शालिनी श्रीवास्तव एवं एनसीसी एएनओ डॉ.विष्णु चंद्र श्रीवास्तव द्वारा किया गया। इस अवसर पर परीक्षा प्रभारी डॉ.शिशिर श्रीवास्तव, एनसीसी एएनओ डॉ.विनय सिंह ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए एनसीसी कैडेटों एवं एनएसएस के स्वयंसेवकों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया।

एनसीसी कैडेटों एवं एनएसएस के स्वयंसेवकों ने इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए अपने गांव और कस्बों में लोगों को हाथ धोने के लिए प्रेरित किया। शिवगढ़ ब्लाक के पहाड़पुर गांव में स्वयंसेवक अन्नपूर्णा ने अपने गांव के बच्चों को हाथ धोने के सही तरीके को सिखाए इसी प्रकार शाहनवाज ,विकी, अर्पिता सिंह, ओशिता, अनुपम, राजेश ,अनुभव आदि ने इस जागरूकता को आगे बढ़ाया।

Total Page Visits: 130 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *