खेत में बारिश का पानी एकत्रित करने के लिए करें मेड़बन्दी : डा. रवि चंद्र प्रकाश

  • मेड बंदी से धान की खेती होगी आसान ! बढ़ेगा कृषि उत्पादन

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र में मानसून ने दस्तक दे दी है शुक्रवार को सुबह से शाम तक दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। जिससे कृषको के चेहरे खुशी से खिल उठे। इंजन, पंपिंग सेट एवं नहर के पानी से धान की रोपाई कर रहे किसानों के साथ ही बारिश शुरू होते ही बाकी किसानों ने बारिश के पानी को खेत में रोकने के लिए मेड बंदी एवं धान की रोपाई के लिए खेत की तैयारी शुरू कर दी है।

जिला कृषि अधिकारी डॉ. रविचंद्र प्रकाश ने किसानों से अपील की है कि कृषक भाई धान की अच्छी पैदावार के लिए खेतों में मेड़बंदी अवश्य कर लें। जिनका कहना है कि खरीफ की फसल में उन्नत खेती के लिए मेडबंदी बहुत जरुरी है। उन्होंने कहाकि बारिश शुरू हो गई है कृषक अपने खेत की क्षतिग्रस्त मेड़ों को ठीक कर लें। ताकि खेतों में बारिश का पानी ठहर सके। अच्छी उपज प्राप्त करने के लिए कृषक कई चीजों पर निर्भर रहते है। धान की फसल की बात करें तो इसमें अधिक पानी की जरूरत होती है। धान की रोपाई के समय खेत में पानी की बहुत ज्यादा आवश्यकता रहती है।

धान की फसल में उपयोग होने वाले पानी का लगभग 20 प्रतिशत पानी रोपाई के समय ही लग जाता है। अगर किसान भाई बारिश के पानी का सही से इस्तेमाल करें तो खरीफ के मौसम में किसान बारिश के पानी से भी अच्छी उपज प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहाकि खरीफ का मौसम चल रहा है देश में कृषक अपने खेत में धान, मक्का, अरहर,मूंग,उरद, कुल्थी, ज्वार, बाजरा अरंडी,अलसी आदि दलहन एवं तेलहन फसलों की खेती की तैयारी में जुटे हुए हैं। खरीफ मौसम करीब 4 महीने तक रहता है। इसलिए खेत में पानी एकत्रित करने के लिए किसानों को अपने खेत के टूटे हुए मेड को ठीक कर लेना चाहिए। ताकि सही तरह के बारिश का पानी खेत में एकत्रित हो सके। जिससे किसान भाइयों को खेती करने के लिए पानी सरलता से मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *