आवारा कुत्तों से ग्रामीणों ने बचाई राष्ट्रीय पक्षी मोर की जान

  • जलालपुर नर्सरी में रखा गया घायल मोर

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ थाना क्षेत्र के गढ़ी मजरे देहली में मवेशी चरा रहे ग्रामीणों एवं महिलाओं ने दौड़कर आवारा कुत्तों से राष्ट्रीय पक्षी मोर की जान बचा ली और उपचार कराने के पश्चात उसे वन विभाग की टीम के हवाले कर दिया।

गौरतलब हो कि रविवार को थाना क्षेत्र के गढ़ी मजरे देहली में बाग से खेत में आए राष्ट्रीय पक्षी मोर पर तीन आवारा कुत्तों ने बुरी तरह से हमला कर दिया। शिवगढ़ ड्रेन के किनारे मवेशी चरा रहे अभय कुमार, अंकुल, महिला संगीता और गीता की जब कुत्तों का शोर सुनकर नगर पड़ी तो दौड़ कर आवारा कुत्तों को भगाकर मोर की जान बचाई। कुत्तों के हमले से मोर के पंख उखाड़ने से वह बुरी तरह से जख्मी हो गया। जिसकी जानकारी अभय ने गांव के रविशंकर को दी।

जानकारी होते ही रविशंकर ने बगैर वक्त गवाएं थानाध्यक्ष शिवगढ़ अरुणेश गुप्ता, पशु चिकित्साधिकारी इंद्रजीत वर्मा और वन विभाग को फोन पर सूचना दी। सूचना पर पहुंचे पशुधन प्रसार अधिकारी दिग्विजय सिंह, पैरावेट विवेक ऋषि ने घायल मोर का उपचार किया और उसे वन विभाग की टीम से पहुंचे फॉरेस्ट गार्ड रामचन्दर यादव, माली राजू यादव, संजय कुमार के सुपुर्द कर दिया। वन अधिकारी नावेद सिद्दीकी ने बताया कि मोर को ढोढ़वापुर की जलालपुर नर्सरी में रखा गया है। 24 सों घण्टे जिसकी निगरानी के लिए चौकीदार संजय कुमार और हुबलाल को लगाया गया है।

पशु चिकित्साधिकारी इंद्रजीत वर्मा ने बताया कि मोर खतरे से बाहर है जख्मों में डालने के लिए वन विभाग की टीम को स्प्रे दिया गया है। जब तक मोर पूरी तरह ठीक नहीं हो जाता तब तक प्रतिदिन मोर का उपचार किया जाएगा। इस प्रकार शिक्षाविभाग से जुड़े रविशंकर और ग्रामीणों ने मोर की जान बचा ली।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *