ग्लोबेक्स कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट द्वारा चैटजीपीटी पर द्वितीय कार्यशाला एवं एआई की क्षमताओं का प्रदर्शन

रायबरेली । आज मलिक मऊ स्थित ग्लोबेक्स इन्फॉर्मेशन टेक्नोलोजीस में निःशुल्क चैटजीपीटी पर अद्वितीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन हुआ।

इस कार्यशाला के माध्यम से आईटी क्षेत्र के विशेषज्ञ इंजी॰ अंकुर गुप्ता सर के माध्यम से चैटजीपीटी के महत्वपूर्ण और उपयोगी तत्वों के बारे में विशेष जानकारी दी गई।

ज्ञात हो कि चैटजीपीटी, जो कि आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस पर आधारित उच्चतम स्तरीय भाषा मॉडल है, जो व्यक्तिगत और व्यापारिक संवादों में सहायता प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों , जैसे कि व्यापार, शिक्षा, संगठन, और तकनीकी विकास में हो रहा है। इस कार्यशाला में छात्रों को चैटजीपीटी की महत्वपूर्ण विशेषताओं, सीमाओं, और नवीनतम अपग्रेड के बारे में चर्चा की गई। चैटजीपीटी एक बेहद शक्तिशाली और उपयोगी टूल है जिसका उपयोग करके हम अपने जीवन की विभिन्न समस्याओं को हल कर सकेंगे। उपस्थित लोगों ने चौंकाने वाले रूप से देखा कि कैसे चैटजीपीटी ने विभिन्न डोमेन और विषयों पर मानव जैसे पाठ को समझने और उत्पन्न करने की असाधारण क्षमता प्रदर्शित की।

इस कार्यशाला में 70 से अधिक छात्रों ने प्रतिभाग किया। इस महत्वपूर्ण कार्यशाला में मुख्य अतिथि रहे रेडियो आरबीएल के डायरेक्टर इंजी॰ मनीष श्रीवास्तव ने प्रतिभागी छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र वितरित कर सम्मानित किया। संस्था के मैनेजिंग डायरेक्टर व कार्यक्रम संचालक  सुभाष चंद्र गुप्ता  ने बताया कि ग्लोबेक्स कंप्यूटर इंस्टिट्यूट द्वारा ऐसी उपयोगी कार्यशालाएँ छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए चलाई जाती हैं और भविष्य में छात्रों को रोजगार परक बनाने हेतु ऐसी कार्यशालाएं निरंतर संचालित होती रहेंगी।

इस मौके पर मनीषा मैम, प्रतीक सर तथा अरविन्द के साथ साथ आकृति, आंचल, अंशिका, काजल, आराधना, मंतसा, सागर, अहतेशाम, उमा, अभिषेक, प्रिया, प्रतिभा, निशा, सत्यम , शुभम, प्रतिमा, आदि छात्र छात्राएँ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *