आईएएस निशा अनन्त ने किया एमएनसीयू का औचक निरीक्षण ! की सीईएल के कार्यों की तारीफ

  • नवजात शिशुओ और माताओं के लिए वरदान साबित हो रहा एमएनसीयू
  • सीईएल की वैज्ञानिक सलाह एवं तकनीकी सहयोग से बनाया गया मॉडल एमएनसीयू वार्ड

रायबरेली। कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब सक्षम शिवगढ़ की वैज्ञानिक सलाह एवं तकनीकी सहयोग व कस्तूरबा महिला जिला चिकित्सालय बुलंदशहर की सीएमएस डॉ.ज्योत्सना के सार्थक प्रयासों से कस्तूरबा महिला जिला चिकित्सालय बुलन्दशहर में एक आदर्श मॉडल के तौर पर तैयार किया गया 20 बेडों का एमएनसीयू वार्ड संचालित हो गया है, जो किसी भी मायने में पांच सितारा होटल के रूम से कम नहीं है। जिसमें समय से पूर्व जन्मे अपरिपक्व, लो बर्थ वेट नवजात शिशुओं और माताओं को वीआईपी उपचार मिलने लगा है। अब मां अथवा नवजात शिशु की नाजुक से नाजुक हालत होने पर भी उन्हें अलग नहीं किया जाएगा इसी वार्ड में एक साथ रखकर उनका इलाज किया जाएगा। जो बुलंदशहर के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी ही नही गौरव की बात है।

बाल रोग विशेषज्ञों एवं चिकित्सकों का कहना है कि समय से पूर्व जन्मे अपरिपक्व एवं कम वजन के नवजात शिशुओं के लिए एमएनसीयू वरदान साबित होगा। एमएनसीयू में मिल रही वीआईपी स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने पहुंची बुलंदशहर की उपाध्यक्ष वी.डी.ए.आईएएस निशा अनन्त ने एमएनसीयू में वैज्ञानिक सलाह एवं तकनीकी सहयोग प्रदान कर रही सीईएल टीम के साथ एमएनसीयू वार्ड का बारीकी से निरीक्षण किया। निरीक्षण से पहले आईएएस निशा अनन्त सबसे पहले जिला कस्तूरबा महिला चिकित्सालय पहुची जहाँ स्टाफ और सीएमएस डॉ.ज्योत्सना से मिली इस दौरान सीएमएस को सीईएल टीम द्वारा केएमसी किट प्रदान की गई।

जिसके बाद आईएएस निशा अनन्त ने सीईएल टीम के साथ एमएनसीयू वार्ड का निरीक्षण किया। जहां दो पिताओं को अनुभव कक्ष में केएमसी पोजीशन में किया और दोनो को पिता को केएमसी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया जा रहा था। इसके साथ ही काउंसलिंग रूम में एक महिला की ननद को बाइंडर की सहायता से केएमसी देना सिखाया जा रहा था। स्टाफ द्वारा काउंसलिंग करवायी गई जिसकी बाकायदा वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई कराई गई, ताकि वीडियो के माध्यम से अन्य लोगों को भी केएमसी के लिए प्रेरित किया जा सके।

वहीं एक आशा ने अनुभव साझा करने की वीडियो बनवाई। निरीक्षण के दौरान निशा अनन्त ने एमएनसीयू स्टाफ से बात की और दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। इसके साथ ही केएमसी दे रहे नवजात शिशुओं के दोनों पिता और माताओं से मिली और उनसे उनके बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में पूछा साथ ही वो यहाँ क्यों है और केएमसी से उन्हे क्या फायदा है जिसके बारे में पूछा सभी माताओं ने बहुत अच्छे से केएमसी के जादुई करिश्मे के विषय में उन्हें बताया। श्रुति ने निशा अनन्त को बहुत अच्छे से एमएनसीयू के संचालन और केएमसी ऐप के बारे में विस्तार से बताया।

निशा अनन्त ने सीईएल के कार्यों की तारीफ की। ज्ञात हो कि बुलंदशहर के एमएनसीयू को मूर्त रूप देने एवं उसके संचालन में बुलंदशहर प्राधिकरण की सचिव निशा अनंत, मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक पांडेय का बहुत बड़ा सहयोग रहा है। बताते चलें कि बीते 21 अप्रैल 2022 को जिला कस्तूरबा महिला चिकित्सालय में नव निर्मित इस 20 बेड के एमएनसीयू वार्ड का लोकार्पण बुलन्दशहर के सदर विधायक प्रदीप चौधरी, मेरठ मण्डल आयुक्त सुरेंद्र सिंह व बुलन्दशहर के जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर एमएनसीयू का लोकार्पण किया था।

यूपी में तैयार किए गए आदर्श मॉडल एमएनसीयू को लेकर अतिथियों को जब पिछले 21 वर्षों से नवजात शिशुओ एवं माताओं की सम्मानजनक देखभाल करती चली आ रही कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब सीईएल सक्षम शिवगढ़ व सीईएल टीम में महत्वपूर्ण योगदान दे रही अग्रिमाओं के विषय में जानकारी प्राप्त हुई तो उत्साहवर्धन करते हुए कहने लगे बहुत अच्छा काम आप लोग कर रहे हैं हमारी तरफ से ऐसे अच्छे काम करने वाले सभी लोगों को एक सर्टिफिकेट फ्रेम करवाकर प्रदान किया जाएगा। इस मौके सीईएल टीम से आनन्द कुमारी यादव, सीमा यादव, अग्रिमाँ माया और अपूर्व आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *