किसानों को अमीरों का गुलाम बनाना चाहती है मोदी सरकार -कमल सिंह चौहान

Uncategorized

रायबरेली कांग्रेसी नेता कमल सिंह चौहान ने बताया कि आज राज्यसभा में किसान विरोधी बिल पास कराकर सरकार ने अपनी नियत का प्रमाण इस देश के अन्नदाता को दे दिया है अब किसान जाए तो जाए कहाँ ? ये काला कानून लाके किसानों को मरने पे मजबूर कर रही है ।बिल के अनुसार :-
किसानों को खाद/बीज उसी कंपनी से खरीदना होगा, जिसने ठेका लिया है.! फसल की कीमत पहले ही तय रहेगी.! उपज के बाद… अगर बाजार भाव कम है, तो किसानों को भाव कम मिलेगा.! और भाव अधिक है, तो अनुबंध मुताबिक।
अगर कंपनी ने फसल नहीं खरीदा, तो उसे अदालत में नहीं घसीट सकते।
भाजपा सरकार ने किसानों की आय दुगुनी करने का वादा किया था। लेकिन हकीकत यह है कि चंद पूंजीपति मित्रों की आमदनी कई गुना हो चुकी है। भाजपा कृषि को भी पूंजीपति मित्रों के हवाले करना चाहती है।
किसानों का लगातार शोषण करती आ रही सरकार की मंशा जगजाहिर है ये शुरू से किसानों का अहित ही चाह रही है चन्द उधोगपतियों के लिए कार्य कर रही मोदी सरकार।जो आज किसानों की आजादी और खेती का भला करने का डंका पीट रहे हैं :- ये वही ठग-ठठेरी का कुनबा है, जो “नोटबंदी” के समय बता रहे थे… कि इंडिया डिजिटल हो जाएगा, कैशलेस हो जाएगा, फलां की कमर टूटेगी और चिलां का कालाधन पकड़ा जाएगा.!
ये जो बिल है इसके दूरगामी दुष्प्रभाव ही सामने आएंगे जो देश हित मे नही है , यह किसान और युवा विरोधी सरकार है।इनसे क्या उम्मीद कर सकते हैं? चाहे जितना भी बिल पास करें सारा का सारा बिल अडानी, अंबानी को ध्यान में रखकर पास करती है तो फिर किसान और युवा के पक्षधर बिल होने की कोई गुंजाइश ही नहीं है।मोदी सरकार के कृषि-विरोधी ‘काले क़ानून’ से किसानों को:

  1. APMC/किसान मार्केट ख़त्म होने पर MSP कैसे मिलेगा?
  2. MSP की गारंटी क्यों नहीं?
    कृषि-बिल के मुताबिक
    अनाज/तेल के दाम में सालाना डेढ़ गुना और फल सब्जियों के दाम में दोगुना से ज्यादा वृद्धि होने पर ही सरकार बाजार में हस्तक्षेप करेगी.!यानी आटा इस साल 30/- किलो है तो अगले साल 45 और उसके अगले साल 67 रु किलो करना जायज होगा.!मोदी जी किसानों को पूँजीपतियों का ‘ग़ुलाम’ बना रहे हैं जिसे देश कभी सफल नहीं होने देगा
    इस बिल का विरोध हमारी पार्टी में सदन में भी किया है और सड़क तक भी विरोध जारी रहेगा कांग्रेस पार्टी किसानों का अहित नही होने देगी हमारी पार्टी पूर्णयता किसानों के इस संघर्ष में कदम से कदम मिलाकर खड़ी है ।
Total Page Visits: 251 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *