Raebareli : बुद्ध पूर्णिमा के पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम

Raebareli News : रायबरेली शहर स्थिति नहर चौराहा गुलूपुर काठवाड़ा में 4 मई को बुद्ध पूर्णिमा के पूर्व संध्या पर मौर्य समाज के द्वारा आयोजित की गोष्ठी जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थिति रहें फिल्म डायरेक्टर शाशांक मौर्य , अंतर्राष्ट्रीय धम्म गायिका शिल्पी शाक्य और अन्य सभी ने तथागत बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर, दीप प्रज्ज्वलित किया और कार्यक्रम का उद्घाटन किया ।कार्यक्रम के आयोजक रामप्रसाद मौर्य,दीपक मौर्य,शीतांशु मौर्य , डा सतीश मौर्य ।मुख्य कार्यकर्ता में प्रशांत मौर्य ( क्षेत्र पंचायत सदस्य) ,अंकित मौर्य,मोहित आदि सभी मौजूद रहें।

बुद्ध पूर्णिमा पर सभी अपने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए शीतांशू मौर्य ने कहा कि वर्तमान समय में दुनिया में विशुद्ध और शुद्ध के बीच जंग है जिसमें बुद्ध के विचार सदैव विजयी रहेंगे।इसी क्रम में अंबेडकरवादी अरुण प्रताप यादव ने शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि अगर हमे दुनिया में बदलाव लाना है तो हमे और हमारी पीढ़ी को सबसे पहले शिक्षित होना जरूरी है। जिससे हम अपना अधिकार छीन सके सत्ता में, नौकरी में अपना हक मांग सके।

निर्माण इंस्टीट्यूट के प्रबंधक प्रदीप मौर्य ने कटाक्ष करते हुए कहा कि जिनके घर में खुद ही एकता नहीं वो एकता की बात करते हुए शोभा नही देते । प्रदीप ने आक्रोशित होते हुए कहा कि जिन्हें एक घंटे की भूख बर्दाश्त नहीं वो कैसे परिवर्तन लायेंगे। मौर्य समाज शाक्य ,कुशवाहा,सैनी आदि जातियों में बंटा है हमें पहले एक होना होगा। उन्होंने कहा बौद्ध धर्म सुनते ही लोगो के मन में मौर्य समाज का कार्यक्रम है इस धारणा को खत्म करना होगा क्योंकि बुद्ध सभी के हैं और सबके बुद्ध तब कही जाके हम देश को विश्व गुरु की ओर एक कदम बढ़ा सकते हैं। रामप्रसाद मौर्य ,खुशीराम रावत,सुषमा मौर्या शिल्पी मौर्य आदि सभी ने अपने बौद्ध गीतों के माध्यम से जन जन तक अपनी बात पहुंचाई।और सभी ने प्रसाद ग्रहण कर कार्यक्रम की समाप्ति हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *