शिवगढ़ रजबहा की क्षतिग्रस्त पुलिया राहगीरों एवं दुकानदारों के लिए बनी मुसीबत का सबब

रिपोर्ट अंगद राही 

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ रजबहा की पुलिया क्षतिग्रस्त एवं नीची होने के चलते राहगीर एवं ग्रामीण वर्षों से विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना कर रहे। गौरतलब हो कि कई दशक पूर्व शिवगढ़ क्षेत्र के शिवली चौराहा स्थित भवानीगढ़ – बेड़ारु सम्पर्क मार्ग पर बनाई गई शिवगढ़ रजबहा की पुलिया काफी नीचे हो गई है।

रजबहा के चलने पर पाने की ऊपरी सतह हमेशा पुलिया की छत को छूकर निकलती है। जिसके चलते इस पुलिया में हमेशा मृत मवेशियों और जीव जन्तुओं के फंसे रहने की समस्या बनी रहती हैं। जिससे उठती तीक्ष्ण दुर्गंध से आस-पास के दुकानदार एवं राहगीर हमेशा परेशान रहते हैं। पुलिया में मृत मवेशियों एवं जीव जंतुओं और लाशों के फंसने पर सांस लेना दूभर हो जाता है। जिससे दुकानदार एवं राहगीर संक्रामक बीमारियों का शिकार होते रहते हैं।

मृत जानवरों के फंसने पर हमेशा दुकानदारों को ही आपस में चन्दा जुटाकर मवेशियों एवं जीव जंतुओं के शवों बाहर निकलवा कर कहीं दूर फेंकवाना पड़ता है। इसके साथ ही पुलिया काफी नीची होने से यहां भारी मात्रा में सिल्ट जमा हो जाती है जिसके चलते ठीक तरह से जल बहाव न होने से रजबहा एवं इससे जुड़ी शिवली,पहाड़पुर सहित अल्पिकाओं में आखरी छोर तक पानी नहीं पहुंच पाता है। जिससे किसान हमेशा सिंचाई के पानी के लिए परेशान रहते हैं। वहीं पुलिया सकरी होने की वजह से बड़े वहां नहीं मुड़ पाते हैं।

विडम्बना है कि आस-पास के दुकानदारों एवं क्षेत्र के ग्रामीणों और किसानों ने सिंचाई विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों से दर्जनों बार पुलिया को ऊंची एवं चौड़ी कराने की मांग की। किन्तु कुम्भकर्णी की नींद में सो रहे सिंचाई विभाग के लापरवाह आला अधिकारियों ने इस पुलिया को ऊंची करवाना मुनासिब नहीं समझा। क्षेत्र के किसान, दुकानदार,राहगीर एवं ग्रामीण पिछले कई दशक से सिंचाई विभाग की उदासीनता का दंश झेल रहे हैं। जिला पंचायत सदस्य अंजली पासी ने कहा कि यदि पुलिया की जल्द मरम्मत ना हुई तो जिलाधिकारी से शिकायत करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *