घर के पेंट की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय

श्री लाइफस्टाइल : अगर आपने अपने मकान में पेंट कराया है और घर से पेंट की बदबू नहीं जा रही है तो आप कर सकती है कुछ घरेलू छोटे-छोटे नए तरीके जिससे मकान की पेंट की बदबू घरेलू नुस्खों से कम हो सकती है और अपने मकान से पेंट की बदबू करें गायब जैसे कि हम आप सभी लोग अपने साथ-साथ अपने मकान की भी मरम्मत का विशेष ध्यान रखते हैं जब हमारे कुछ बड़े  त्यौहार आते हैं जैसे होली, दीपावली या फिर शादी विवाह आदि में अपने घर को पेंट भी कराते हैं जिससे कि हमारा मकान भी देखने में सुंदर लगे तो उस वक्त हमारे घर से आने लगती है अजीब प्रकार की पेंट की बदबू जिस कारण आप सभी लोग परेशान हो जाते हैं और बहुत लोगों को पेंट की बदबू इतनी ज्यादा  नुकसान पंहुचा देती है , जिस कारण लोगों को अजीब तरह की एलर्जी हो सकती है और सिर भी भारी भारी होने लगता और सिर में दर्द होने लगता है ऐसी समस्याओं को देखते हुए हम कुछ घरेलू टिप्स के बारे में बताते हैं जिससे कि आपकी ऐसी समस्याओं से निजात मिले।

घर की खिड़की दरवाजे ज्यादा समय तक खुला रखें

सबसे पहले पेंट कराने के बाद हमें ज्यादा समय तक अपने घर की खिड़की दरवाजा खुला रखना चाहिए जिससे कि बाहर से आने वाली हवा से हमारे घर का पेंट जल्दी सूख जाएगा उतनी ही जल्दी हमें की बदबू से निजात मिलेगी और अगर अपने दरवाजों को बंद रखेंगे तो पेंट की बदबू घर के अंदर ज्यादा दिन तक बनी बनी रहेगी जिससे आपको अधिक परेशानी हो जाएगी।

अपने मकान में करें एयर फ्रेशनर का छिड़काव

आप अगर जल्दी छुटकारा पाना चाहती है तो अपने मकान या फिर कमरे में करें एयर फ्रेशनर का करे छिड़काव उससे भी आपको काफी मदद मिल सकती है.

घर के सभी पंखे करें और आन

अपने घर के सभी पंखे को ऑन कर दें और फिर कमरे में किसी कटोरी में थोड़ा-सा प्याज पीसकर रख दे जिसकी खुशबू से और कमरे का दरवाजा बंद कर दें और 1 घंटे बाद कमरे का दरवाजा खोलेंगी तो पेंट की बदबू कम हो जाएंगी और प्याज की खुशबू आने लगेगी।

बेकिंग सोडा से अपने घर के पेंट की बदबू करे गायब

हमारे आप सभी के घरों में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कपड़े धोने से लेकर काफी रसोई के खाने की चीजों में भी इस्तेमाल किया जाता है इसी तरह जब आप अपने घर में पेंट कराएं तो ये टिप्स आजमा कर देख सकती हैं तो सोडा को किसी कटोरी में रख कर कमरे में रख दें और कमरे के लिए बंद कर दे उसके बाद जब आप अपने कमरे को खोलेंगे तो उसे सोडे की जैसी खुशबू और आने लगेगी और पेंट की खुशबू हल्की पड़ जाएगी।

नींबू और पिपरमेंट की पत्तियां नींबू और पिपरमेंट की पत्तियों को तोड़कर हाथों से थोड़ा मसल दे उसके बाद कमरे में खिड़की दरवाजे बंद कर दे और पंखा चला दे जिससे कि पंखे की हवा से कमरे में नींबू और पिपरमिंट की खुशबू आने लगेगी और पेंट की खुशबू कम हो जाएगी अगरबत्ती जलाकर रखें। आप अपने कमरे में खुशबूदार धूपबत्ती और अगरबत्ती जला दे जिससे कुछ देर में पेंट की खुशबू निकल जाएगी और अगरबत्ती की खुशबू आने लगेगी।

अगर आप सबको यह लेख पसंद आया हो तो लाइक करें कमेंट करें सब्सक्राइब करें और अगला लेख पढ़ने के लिए हम से जुड़े रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *