ई ज्ञान गंगा के माध्यम से जवाहर लाल नेहरू इंटर कॉलेज बहरौली के बच्चे कर रहे ऑनलाइन क्लासेज

Lucknow Uttar Pradesh

प्रमोद राही

नगराम,लखनऊ। कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु सरकार द्वारा विद्यालयों को बंद रखने के आदेश प्रदान किए गए हैं । इस दौरान छात्र-छात्राओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए कई प्रयास सरकार द्वारा किए जा रहे हैं ।
इन्हीं प्रयासों के अंतर्गत ई ज्ञान गंगा कार्यक्रम जिसमें कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रसारण दूरदर्शन उत्तर प्रदेश चैनल पर किया जा रहा है तथा स्वयंप्रभा चैनल 22 पर कक्षा 9 एवं 11 के शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा रहा है।
इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू इंटर कॉलेज बहरौली लखनऊ में अप्रैल 2020 माह से ही कुछ कक्षाओं एवं मई2020 से सभी कक्षाओं की पढ़ाई व्हाट्सएप के माध्यम से कक्षाओं के विषयवार ग्रुप बनाकर कराई जा रही है। इसके अलावा छात्र-छात्राओं द्वारा लिखित में ड्रॉप बॉक्स या अन्य किसी माध्यम से विद्यालय भिजवा कर छात्र अपनी विषय से संबंधित जिज्ञासाओं की पूर्ति कर रहे हैं।
सोशल मीडिया एवं दूरभाष पर वार्ता के द्वारा एडमिशन हेतु छात्र छात्राओं के अभिभावकों को सूचित किया जाता रहा है परंतु कुछ अभिभावक अभी तक प्रवेश संबंधी औपचारिकता को पूर्ण नहीं किए हैं जबकि प्रवेश तिथि बढ़ाई गई थी । अभिभावकों को सूचित करना है कि यदि छात्र-छात्राओं का पंजीकरण नहीं हो पाएगा तो विद्यालय खुलने पर भी छात्र-छात्राओं की पढ़ाई नहीं हो पाएगी इसलिए दिनांक 28 अगस्त 2020 को ही विद्यालय में प्रवेश संबंधी औपचारिकता पूर्ण करें अन्यथा उनके पाल्य का यह वर्ष पंजीकरण के अभाव में बेकार हो सकता है ।इन्हीं सब कार्यक्रमों को विस्तृत रूप से बताने और समझाने के लिए जवाहरलाल नेहरू इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अनिल कुमार वर्मा ने बताया कक्षा 9 से 12 के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को प्रातः 10:00 बजे मीटिंग हेतु बुलाया गया है। वहीं प्रिंट मीडिया एवं सोशल मीडिया के माध्यम से सूचित किया जाता है कि वह सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करें तथा मास्क लगाकर विद्यालय आएं और विद्यालय के प्रवेश द्वार पर अपना तापमान दर्ज कराएं तथा सैनिटाइजर आदि का प्रयोग करके प्रवेश करें इसके लिए समस्त कक्षा अध्यापकों को अपने स्तर से भी अभिभावकों को सूचित करने का निर्देश प्रदान किया गया है।

Total Page Visits: 88 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *