शिवा जी नगर में आयोजित हुआ भव्य होली मिलन

रायबरेली! गत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी शिवा जी नगर सांस्कृतिक एवं विकास समिति के द्वारा आज प्रभु उत्सव लॉन में होली मिलन समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर बच्चों, महिलाओं और पुरुषों की खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजित किया गया। जिसमें निर्णायक मण्डल की महत्वपूर्ण भूमिका  शशिप्रभा श्रीवास्तव,  ललित अवस्थी फौजी और आर०पी० चौधरी ने निभाई।

सांस्कृतिक मंत्री डॉ० शिव गोपाल प्रजापति ने बताया कि बच्चों की बैलून रेस में ओम सिंह, फ्रॉग रेस में रूद्राक्ष दक्ष, लेमन रेस में खुशी मिश्रा, महिला म्यूजिकल चेयर में श्रीमती सपना सिंह, पुरुष म्यूजिकल चेयर में आर०बी० सिंह, पोस्टर बिंदी में राकेश रास्तोगी ने प्रथम पुरस्कार जीता। सभी प्रतिभागियों को भी सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

समिति के पूर्व अध्यक्ष पवन कुमार श्रीवास्तव BDO ने दीप प्रज्ज्वलित और सरस्वती माँ की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। सरस्वती वंदना काव्या शर्मा, शमीक्षा शर्मा और संस्कृती सिंह ने प्रस्तुत किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अदिति सिंह, माही सिंह, अमोली सिंह, दीपाली गुप्ता, आन्या पाल आदि ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। शिव गोपाल सिंह, विजय मिश्रा, ललित अवस्थी, शैलेंद्र सिंह आदि ने लोक संस्कृति को जीवन्त रखने के लिए फाग लोकगीत वाद्ययंत्रों के साथ गाकर खूब तालियाँ बटोरी।

समिति के संरक्षक शिव गोपाल सिंह ने कहा कि होली मिलन कार्यक्रम एकता और बन्धुत्व भावना को बनाये रखने के लिए आयोजित किया जाता है। वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से कुछ व्यवधान हुआ था, परन्तु अब पुनः प्रतिवर्ष कार्यक्रम सबके सहयोग से आयोजित किया जाएगा। राम बली सिंह, शत्रुघ्न सिंह, इंद्रपाल सिंह ने कहा कि प्रेम-सौहार्द का पर्व है होली। इस कार्यक्रम में मोहल्ले के सभी लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं जो सभी परिवारों को एक सूत्र में पिरोने का कार्य करती है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए अशोक कुमार गौतम, असिस्टेंट प्रोफेसर ने कहा कि यह सिर्फ मोहल्ला नहीं, अपितु एक परिवार की भाँति है, जहाँ धर्म, जाति, लिंग भेद आदि से ऊपर उठकर अनेकता में एकता पर विश्वास किया जाता है। ऐसे भव्य आयोजन प्रेरणादायक और मानवता का पाठ पढ़ाने वाले होते हैं। उन्होंने आगे कहा कि बच्चों को नृत्य के लिए तैयार करने की जिम्मेदारी नीलम मिश्रा, प्रिया सिंह, योगिता प्रजापति और शशिप्रभा श्रीवास्तव पर थी, जिन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस अवसर पर अनुराग सिंह गोलू, प्रदीप सिंह, अरविंद सिंह, गोलू शर्मा, राजेश्वरी सिंह, अल्पना श्रीवास्तव, मोना श्रीवास्तव, किरन गौतम, अर्चना सिंह, कविता सिंह, ज्योति श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *