अंशिका के डांस शो ने तय किया 80 साल का फिल्मी सफर

Lucknow Uttar Pradesh

स्वतंत्रता दिवस पर “आजादी के रंग अंशिका के संग”

प्रमोद राही

लखनऊ। 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आजादी के रंग अंशिका के संग – सफरे फिल्मिस्तान 1947 से 2020 शीर्षक से ऑनलाइन डांस शो का आयोजन गुरुवार 13 अगस्त को किया गया। उसमें हर दशक के अमर फिल्मी देशभक्ति के गाने का चयन किया गया था।
नव अंशिका फाउंडेशन की ओर से निशू त्यागी के शोध, परिकल्पना और निर्देशन में फेसबुक लिंक के माध्यम से यह ऑनलाइन शो हुआ। इसमें कथक और लोक नृत्य की बाल नृत्यांगना अंशिका ने आकर्षक वेशभूषाओं में जीवंत नृत्य किया। नव अंशिका फाउंडेशन की उपाध्यक्षा, नीरा लोहानी के संचालन में गोमती नगर की रेल विहार कालोनी के स्टूडियो से इसका सजीव प्रसारण किया गया।
देशभक्ति से सराबोर इस लाइव शो की शुरुआत 40 के दशकों से हुई। 1948 के फिल्मी गीत “वतन की राह में वतन के नौजवां शहीद हो’’ से हुई। “शहीद” फिल्म के इस गाने को राजा मेंहदी अली खान ने लिखा और गुलाम हैदर ने संगीतबद्ध किया था। इस ब्लैक एंड व्हाईट दौर के अनुरूप अंशिका ने प्रभावी नृत्य कर माहौल देशभक्ति से सराबोर कर दिया। साल 1957 में आई फिल्म “नया दौर” का अमर गाना, ये देश है वीर जवानों का’’ आज भी इतना अधिक लोकप्रिय है कि शायद ही कोई विवाह समारोह हो जिसमें यह गाना न सुनाई देता हो। इस जोशीली प्रस्तुति के बाद अंशिका ने 60 के दशकों में कदम रखा। साल 1965 में आई फिल्म “सिकंदर-ए-आजम” का मधुर गीत “जहाँ डाल-डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा’’ पर अंशिका ने देश की उन्नत संस्कृति की झांकी पेश की। इस क्रम में उन्होंने साल 1970 में आई फिल्म “पूरब और पश्चिम” के गीत “दुल्हन चली’’ के माध्यम से सौहार्द का संदेश दिया। 5वीं प्रस्तुति फिल्म “कर्मा” की रही। यह फिल्म साल 1980 में आई थी। उस फिल्म का गीत “हर कर्म अपना करेंगे’’ के माध्यम से अंशिका ने वतन पर कुर्बान होने का संदेश दिया। 1990 के सुपरहिट गीत “वंदेमातरम् वंदेमातरम् सारा जहाँ देख लिया माँ तुझे सलाम’’ के बाद उन्होंने 7वीं प्रस्तुति “मेरी तिरंगा जान है और भगवा मेरी शान है सारा जहां से प्यारा हिंदुस्तान है’’ पर सुंदर प्रस्तुति दी। अंतिम प्रस्तुति “सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्ता हमारा’’ रही। इन अमर गीतों के सफर में ऑनलाइन हजार से अधिक लोग विभिन्न माध्यम से जुड़े।

Total Page Visits: 152 - Today Page Visits: 2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *