वाराणसी के 13 स्वास्थ्य केंद्रों पर जल्दी बनेंगे एमएनसीयू वार्ड

रिपोर्ट उपेंद्र शर्मा 

  • वार्ड में कम वजन के सभी नवजात शिशुओं को के.एम.सी. द्वारा मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और निशुल्क उपचार
  • मुख्य विकास अधिकारी ने दिए निर्देश, स्वास्थ्य केंद्रों पर बनाएं जायेंगे एमएनसीयू वार्ड

वाराणसी, 3 मार्च 2023। जनपद के 13 स्वास्थ्य केंद्रों पर एमएनसीयू वार्ड बनाएं जाने का रास्ता साफ हो गया है। मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा संदीप चौधरी ने स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बैठक कर निर्णय लिया है। जिसके तहत जनपद के जिला अस्पताल समेत 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एमएनसीयू वार्ड (मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट) का निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

एमएनसीयू वार्ड निर्माण में कम्यूनिटी एम्पावरमेंट लैब (सीईएल) का वैज्ञानिक एंव तकनीकी सहयोग लिया जाएगा। नव निर्माण एमएनसीयू वार्ड में कम वजन के नवजात शिशु को मां के साथ केएमसी देते हुए बेहतर तरीके से उपचार किया जाएगा, जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी।

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने बताया मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल के निर्देश पर जिला अस्पताल सहित 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एमएनसीयू वार्ड का निर्माण कराया जाएगा।

मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) वार्ड कम वजन के नवजात शिशु को मां की केएमसी के साथ-साथ उपचार कराया जाएगा। जनपद में बनाएं जा रहे एमएनसीयू वार्ड को विशेष सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है, जहां मां के साथ ही नवजात शिशु को प्रशिक्षित स्टाफ़ नर्स, चिकित्सक द्वारा उपचार दिया जाएगा। जिसमें नवजात शिशु के अनुसार तापमान रखा जाएगा। जनपद एमएनसीयू वार्ड में नवजात शिशु को मां के साथ 5 स्टार होटल से भी बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी, जो जनपद के कम वजन के नवजात शिशु को नया जीवन देने का कार्य करेंगे।

एमएनसीयू का संचालन होने के बाद मातृ शिशु मृत्यु दर में भी काफी कमी आएगी। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद जल्द ही एमएनसीयू वार्डो का संचालन किया जाएगा। एमएनसीयू वार्ड के निर्माण में कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब (सीईएल) का तकनीकी सहयोग लिया जा रहा है। प्रदेश के करीब एक दर्जन जनपदों में सीईएल के तकनीकी वैज्ञानिक सहयोग लिया गया है।

MNCU को संचालित करने हेतु CEL टीम की नर्सिंग टीम द्वारा सभी स्टाफ नर्सेज की कोचिंग संपन्न हो चुकी है, जिसमें उन्हें KMC के लाभ, KMC पोजीशन, पोषण,स्वच्छता , आकलन, और सम्मानजनक देखभाल के विषय में विस्तार से बताया गया ताकि आने वाले समय में वह सभी माओं की सफलतापूर्वक बेहतर देखभाल कर सकें। आने वाले 10 से 15 दिनों में MNCU का कार्य सम्पूर्ण होते ही माओं और शिशुओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने हेतु यह सुविधा माओं और शिशुओं को समर्पित कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *