सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान में मिला टीबी का एक मरीज

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा 

  • तीन दिन में 3.19 लाख  लोगों की हुई स्क्रीनिंग
  • 415 लोगों में मिले टीबी से मिलते जुलते लक्षण

बुलंदशहर । जनपद में सक्रिय क्षय रोगी खोज (एसीएफ) अभियान में तीन दिनों में टीबी का एक मरीज मिला है। इस दौरान 3.19 लाख  लोगों की स्क्रीनिंग की गयी।जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ हेमंत रस्तोगी ने बताया जनपद में सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान में जुटीं टीम ने तीन दिनों में करीब 3.19 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की। इस दौरान 415 लोग क्षय रोग से मिलते-जुलते लक्षणों वाले चिन्हित किए गए। जांच के बाद इनमें से एक मरीज को टीबी की पुष्टि हुई है। मरीज का उपचार शुरू करने के साथ ही उन्हें  निक्षय पोषण योजना से भी जोड़ दिया गया है। अभियान पांच मार्च तक जारी रहेगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया- जनपद में अभियान को सफल बनाने के लिए 182 टीम गठित की गयीं हैं, जिसमें 546 सदस्य हैं। हर पांच टीम पर एक सुपरवाइजर नियुक्त किया गया है, जो उनके काम पर नजर रख रहा है। इस तरह 36 सुपरवाइजर बनाये गये हैं। उन्होंने बताया घर-घर जा रहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को समझा रही हैं कि टीबी को छिपाएं नहीं, बल्कि लक्षणों के बारे में खुलकर बताएं, जरूरत होने पर एसीएफ टीम उनकी जांच कराएगी और यदि जांच में क्षय रोग की पुष्टि होती है तो तत्काल उपचार भी शुरू कराया जाएगा। नियमित उपचार के बाद क्षय रोग पूरी तरह ठीक हो जाता है।

डॉ रस्तोगी ने बताया – किसी व्यक्ति को खासतौर से शाम के समय बुखार होना, दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक लगातार खांसी रहना, बलगम आना, सीने में दर्द रहना, खांसी में खून का आना, लगातार वजन घटना आदि टीबी के लक्षण हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *