जनपद की सभी आशा कार्यकर्ताओं को मिलेंगे स्मार्ट फोन

रिपोर्ट उपेंद्र शर्मा 

  • सीएचसी पहासू पर 80 आशा कार्यकर्ताओं को प्रदान किये स्मार्ट-फोन
  • 1188 आशा कार्यकर्ताओं को पहले ही दिये जा चुके हैं स्मार्ट फोन
  • आशा कार्यकर्ता अब आनलाइन फीड करेंगी डाटा

बुलंदशहर, 20 फरवरी 2023। सरकार आशा कार्यकर्ताओं को हाईटेक करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी क्रम में सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पहासू पहुंचे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने ब्लाक क्षेत्र की 80 आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन प्रदान किये। गत वर्ष जनपद की 1188 आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन दिये जा चुके हैं। जनपद के शहरी और देहात क्षेत्र की सभी 2496 आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन से लैस किया जाएगा ताकि सभी आनलाइन डाटा फीड कर सकें।

जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू सभागार में सोमवार को स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कुमार सिंह ने सीएचसी प्रभारी डॉ मनोज कुमार के साथ आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन प्रदान किये। शासन के डिजिटल भारत के संकल्प को मजबूत करने में आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। स्मार्ट फोन के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधित सभी जानकारियां अब ऑनलाइन फीड की जाएंगी।

सीएमओ डा. विनय कुमार सिंह ने बताया- आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन देने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण, मातृ-शिशु स्वास्थ्य देखभाल, संचारी, ग्राम स्वास्थ्य रजिस्टर, ई कवच, आयुष्मान भारत आदि जैसी स्वास्थ्य सुविधाएं ऑनलाइन हो जाएंगी।

 

सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज कुमार ने बताया शासन की ओर से‌ ब्लाक क्षेत्र की 162 आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन देकर हाईटेक बनाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की सभी सूचनाएं ऑनलाइन होने पर समय से मिल सकेंगी।

सीएमओ ने बताया – मोबाइल के ऐप के माध्यम से एनसीडी की ऑनलाइन स्क्रीनिंग कर सकेंगी। ऑफलाइन कार्य में काफी दिक्कतें आती थी, लेकिन अब स्मार्ट मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म भरकर डाटा तुरंत अपलोड किया जा सकेगा। मालूम हो कि आशा वर्कर जो गांव-गांव और घर-घर में लोगों के संपर्क में रहती हैं और स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति लोगों को जागरूक करती हैं। कोरोना काल में भी आशा कार्यकर्ताओं ने डोर-टू-डोर किट वितरण करने, स्क्रीनिंग का कार्य करने में अहम भूमिक निभाई थी।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक हरी प्रसाद ने बताया जनपद के शहरी और देहात क्षेत्र में 2496 आशा कार्यकर्ता तैनात हैं। गत वर्ष जनपद में 1188 आशा कार्यकर्ताओं को फोन बांटे गए थे। अब शासन की तरफ से जनपद के शहरी और देहात क्षेत्र में तैनात 1549 आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन मिले हैं। सभी ब्लाकों के लिए फोन आवंटित कर दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *