कृषि निवेश मेले में दिया गया प्राकृतिक खेती पर जोर

  • शिवगढ़ ब्लाक परिसर में ब्लाक स्तरीय कृषि निवेश मेला सम्पन्न

शिवगढ़,रायबरेली। कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं जागरूकता कार्यक्रम अन्तर्गत शिवगढ़ ब्लॉक परिसर में विकास खण्ड स्तरीय कृषि निवेश मेला सम्पन्न हुआ। मेले में आए कृषकों को प्राकृतिक एवं जैविक खेती के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।

कृषि मेले में क्षेत्र के कसना गांव से आए प्राकृतिक कृषक शेषपाल सिंह ने किसानों को प्राकृतिक खेती के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि एक देसी गाय के गोमूत्र और गोबर एवं देसी बीज से 30 एकड़ तक की खेती की जा सकती हैं। प्राकृतिक खेती करके कम लागत में खेती से अच्छा उत्पादन लेने के साथ ही अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

अपनी भोजन की थाली को विषमुक्त बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि बाजार से जो हम चमकदार सब्जियां खरीदते हैं उसमें अंधाधुन्ध रासायनिक कीटनाशकों एवं रसायनिक खादों का प्रयोग किया जाता है जो सभी के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। वहीं कृषि रक्षा इकाई प्रभारी दिलीप सोनी ने किसानों को असली और नकली उर्वरकों की परख करने की जानकारी दी। वहीं राजकीय बीज भण्डार प्रभारी शिवशंकर वर्मा ने प्राकृतिक एवं जैविक खेती पर जोर देते हुए कहा कि किसान भाई प्राकृतिक एवं जैविक खेती करके कम लागत में कृषि उत्पादन बढ़ाकर अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

बीटीएम दिलीप वर्मा ने फसलों की कतारबद्ध बुवाई करने के लाभ बताएं। मेले में प्राकृतिक कृषक शेषपाल सिंह द्वारा लगाए गए स्टाल पर प्राकृतिक हल्दी, प्राकृतिक गुड़,राब की खूब बिक्री हुई। इस मौके पर प्राविधिक सहायक ओम प्रकाश,ऋषभ चौरसिया, एटीएम अंशू वर्मा, अखिलेश प्रताप सिंह, अंकित वर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *