जनपद में 34 महिलाओं ने स्वेच्छा से अपनाई नसबंदी

रिपोर्ट- उपेंद्र शर्मा 

  • जिला अस्पताल सहित तीन स्वास्थ्य केन्द्रों पर हुआ नसबंदी शिविर का आयोजन
  • परिवार नियोजन का स्थाई साधन अपनाने वाली महिलाओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

बुलंदशहर, 3 फरवरी 2023। जनपद के जिला अस्पताल समेत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पहासू, स्याना में शुक्रवार को महिला नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 34 महिलाओं ने स्वेच्छा से नसबंदी अपनाई। नसबंदी के लिए 48 महिलाओं ने पंजीकरण कराया था। 12 महिलाओं को अलग-अलग कारणों से सेवा उपलब्ध नहीं करायी जा सकी। सभी महिलाओं को नसबंदी के बाद एम्बुलेंस से घर पहुंचाया गया। नसबंदी अपनाने वाली महिलाओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया- जिला अस्पताल सहित जनपद की सीएचसी पहासू और स्याना में शुक्रवार को शिविर लगाकर महिला नसबंदी की गई। वहीं जिला अस्पताल में भी नौ महिलाओं की नसबंदी हुई। सीएमओ कहा – खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन जरूरी है। यदि आप चाहते हैं बच्चे का उज्ज्वल भविष्य हो और वह पढ़ लिख कर अच्छी नौकरी करे, तो यह तभी संभव हो सकता है, जब उसकी जरूरतों को पूरा कर पाएं। जनपद के नव दंपति से उन्होंने परिवार नियोजन के अस्थाई साधन अपनाने की अपील की है।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. सुनील कुमार ने कहा- जिला अस्पताल से लेकर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तक परिवार नियोजन की सेवा उपलब्ध है। एएनएम और आशा कार्यकर्ता दंपति को परिवार नियोजन के लिए लगातार जागरूक कर रही हैं। विभाग के पास स्थाई के साथ ही परिवार नियोजन के अस्थाई साधन भी नि:शुल्क उपलब्ध हैं। इसलिए अपनी पसंद के साधन चुनकर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें। जनपद में तैनात आशा कार्यकर्ता सहित एएनएम गांव गांव जाकर नवदंपति को परिवार नियोजन अस्थाई और स्थाई साधन अपनाने के प्रति जागरूक कर रही हैं।

एंबुलेंस के जिला प्रभारी योगेंद्र कुमार ने बताया नसबंदी के बाद सभी महिलाओं को एंबुलेंस की मदद से घर भेजा गया है। शासन की ओर से जनपद में एंबुलेंस की सेवा उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *