झमाझम बारिश से लहलहाई धान की फसल

Lucknow Uttar Pradesh

■ उमस भरी गर्मी से मिली राहत

प्रमोद राही

नगराम, लखनऊ। सोमवार को नगराम क्षेत्र में हुई झमाझम बारिश से किसानों के चेहरों पर खुशी की लहर सोमवार को दिन में हुई बरसात से किसानों के चेहरों पर लौट आई रौनक मौसम विभाग की भविष्यवाणी पर भरोसा करके किसानों ने की थी धान की अगेती खेती इंद्र देव की कृपा से किसानों के चेहरे पर लौटी मुस्कान
नगराम क्षेत्र में कई दिनों से लगातार तेज गर्मी और उमस से लोगों को उस समय राहत मिली, जब सोमवार को दिन में कई बार जमकर झमाझम बारिश हुई जिससे धान की फसलों को जहां नई जिंदगी मिली, तो वहीं उमस भरी गर्मी से भी लोगों को निजात मिली है। सोमवार को दिन में हुई झमाझम बरसात से किसानों के चेहरे पर रौनक लौट आई है।
आपको बता दें कि, इस बार मौसम विभाग द्वारा पहले से यह भविष्यवाणी की गई थी कि, इस बार औसत से अच्छी बरसात होगी। मौसम विभाग की भविष्यवाणी पर भरोसा करके क्षेत्र में किसानों ने बड़ी तादाद में धान की अगेती खेती कर ली थी। किंतु विगत 15 दिनों से बरसात के ना होने से किसानों के चेहरे पर मायूसी दिख रही थी उधर नहरों में भी पानी नहीं आ रहा था नगराम क्षेत्र के किसान रामनरेश भोला प्रसाद रामदेव त्रिभुवन उदय शंकर कुंभकरण चंद्रपाल श्यामलाल आदि ने बताया की सोमवार को झमाझम बारिश होने से धान की फसल को काफी फायदा हुआ है वहीं क्षेत्र के किसानो नहीं बताया कि दिन में तेज धूप और उमस से धान की फसलें बढ़ नहीं रही थी। वहीं धान की जड़ों में दीमक भी लगना शुरू हो गया था। किंतु सोमवार के दिन हुई अच्छी खासी बरसात में किसानों की समस्या हल कर दी है, और प्राकृतिक पानी से फसलों का रोग तो दूर हो ही जाएगा, साथ ही दीमक लगने का खतरा भी कम हो गया है।सबसे बड़ी राहत यह है कि, लगातार उमस और तपिश झेल रहे लोगों को तापमान के अचानक गिर जाने से काफी राहत मिली है। बारिश के बारे में लोगों का कहना है कि नगराम समेसी हरदोईया निगोहा सहित पूरे क्षेत्र में कई स्थानों पर अच्छी खासी बरसात हुई है।

Total Page Visits: 149 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *