परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने को सारथी वाहन रवाना

रिपोर्ट – उपेन्द्र शर्मा 

  • मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

 

बुलंदशहर, 23 जनवरी 2023। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से सोमवार को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए सारथी वाहनों को रवाना किया गया। सारथी वाहन को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सारथी वाहन शहर के साथ-साथ गांव गांव में जाकर लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करेंगे।

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कुमार सिंह ने बताया मिशन परिवार विकास अभियान के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से परिवार नियोजन कार्यकम का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। समुदाय में जागरूकता के लिए सारथी वाहन भेजे जा रहे हैं। इन वाहनों के माध्यम से आम जनमानस को परिवार नियोजन के फायदे बताकर उसके प्रति जागरूक किया जाएगा। शहरी और ब्लाक में गांव-गाँव घूम कर परिवार नियोजन के साधनों को बढ़ावा देने के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई और स्थाई साधनों के प्रयोग के लिये प्रेरित कर  सीमित और छोटे परिवार और दो बच्चों के जन्म में तीन साल का अन्तर रखने का सन्देश देने के साथ ही वहां के लोगों को जागरूक करने का काम करेगा।

 

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार सिंह ने बताया परिवार नियोजन के विषय में समुदाय के लोगों को जागरूक करने के लिए त्रिमासिक अंतराल पर सारथी वाहनों का संचालन किया जायेगा। इन वाहनों  के माध्यम से परिवार नियोजन की आवश्यकता, परिवार नियोजन के साधनों,  महिला एवं पुरुष नसबंदी के फायदे तथा इसके लिए लाभार्थी को दी जाने वाली धनराशि के बारे में जानकारी दी जाएगीl  समाज में परिवार नियोजन के विषय में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने एवं लोगों को जागरूक करने के लिए सारथी वाहन के माध्यम से मिशन परिवार विकास के अंतर्गत चलाये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए ऑडियो क्लिप एवं पम्पलेट का भी सहारा लिया जा रहा है। सारथी वाहन के शुभारंभ के अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील कुमार सिंह, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवीन कुमार, डा. गौरव सक्सेना, डा. रमित कुमार, आलोक कुमार,  हिमांशु सचदेवा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *