भीमपुर के ग्रामीणों को विशेष टीकाकरण के प्रति किया जागरूक

रिपोर्ट – उपेन्द्र शर्मा 

  • यूनिसेफ के सहयोग से लोगों को बताये जा रहे नियमित टीकाकरण के फायदे

बुलंदशहर, 12 जनवरी 2023। जनपद में आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान को लेकर यूनिसेफ की टीम लोगों को जागरूक कर रही है। गांव-गांव और जरूरत पड़ने पर हर स्थान पर पहुंच कर लोगों को नियमित टीकाकरण के फायदे बता रही है।

यूनिसेफ की टीम ने गुरुवार को गांव भीमपुर में  ग्रामीणों के साथ-साथ ग्राम प्रधान व राशन डीलर और निजी चिकित्सकों को नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूक किया । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया- यूनिसेफ के सहयोग से ब्लॉक रेस्पॉन्स टीम के सदस्यों को विशेष टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसमें ग्रामीणों को नियमित टीकाकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कुमार सिंह ने बताया- यूनिसेफ के सहयोग से जनपद के सभी ब्लाक में गांव-गांव जाकर लोगों को विशेष टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। आयोजित कार्यक्रम में लोगों को नियमित टीकाकरण के फायदे भी बताए जा रहे हैं।

सीएमओ ने बताया- बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। उन्होंने टीकाकरण अभियान से जुड़े अधिकारियों- कर्मचारियों को निर्देश दिये हैं कि टीकाकरण के लक्ष्यों की पूर्ति के लिए बनाए गए प्लान के अनुसार कार्य करें। सभी लाभार्थियों को टीकाकरण के प्रति जागरूक होना चाहिए, जिससे सभी का नियमित टीकाकरण हो सके। यूनिसेफ की टीम जनपद के समस्त ब्लॉक के गांव गांव जाकर लोगों को नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूक कर रही है जिससे विशेष टीकाकरण को रफ्तार मिलेगी। यूनिसेफ का सहयोग विशेष टीकाकरण के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एसके जैन ने बताया सरकार की ओर से कई गम्भीर  बीमारियों से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण कराया जाता है। जागरूकता के अभाव में लोग अपने बच्चों का नियमित टीकाकरण नहीं कराते हैं। ऐसे में बच्चों के विभिन्न बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बना रहता है। नियमित टीके 12 प्रकार की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं, जिसमें टीबी, पोलियो, हेपेटाइटिस-बी, डिप्थीरिया, टिटनेस, मीजल्स परट्यूटिस (काली खासी), रूबेला, जेई (दिमागी बुखार), निमोनिया, वायरल डायरिया, इन्फ्लुएंजा आदि शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *