जनपद के 10 गांवों में घर-घर खोजे जाएंगे टीबी रोगी

 रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा 

  • स्वयंसेवकों को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण

बुलंदशहर, 31 दिसंबर 2022। जनपद में टीबी के मरीजों की तलाश के लिए एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग कवायद करने जा रहा है। टीबी मरीजों की तलाश के लिए नए सिरे से घर-घर सर्वे कराया जाएगा। इसके लिए स्वयंसेवकों की टीम तैयार की गई है। जनपद के 10 गांव में टीबी मरीज खोजने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। घर-घर जाकर टीम लक्षण के आधार पर संभावित मरीजों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजेंगी। स्वास्थ्य विभाग की जांच में टीबी की पुष्टि होने पर तुरंत मरीज का उपचार शुरू किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में टीबी मरीजों के सर्वे के लिए शनिवार को स्वयसेवकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  आगामी दिनों में जनपद के 10 गांव में टीबी  मरीजों का सर्वे कराया जाएगा। घर-घर जाकर टीम संभावित मरीजों के लक्षणों के आधार पर नमूना लेकर जांच के लिए भेजेगी। विभाग की जांच में टीबी की पुष्टि होने पर मरीज का तुरंत उपचार शुरू कराया जाएगा। जनपद के समस्त सरकारी अस्पतालों में टीबी का उपचार उपलब्ध है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ हेमंत रस्तोगी ने बताया – कई बार टीबी से संक्रमण के बावजूद लोग अपनी जांच कराने से कतराते हैं और मनमाने ढंग से दवा का सेवन करते रहते हैं, यह गलत है। ऐसा करने से बीमारी और ज्यादा बढ़ती है। ऐसे छिपे हुए रोगियों की पहचान करने के लिए जल्दी ही जनपद के 10 गावों में विशेष अभियान की शुरुआत की जाएगी। इस अभियान में क्षय रोग विभाग की टीम के अलावा स्वयंसेवकों को भी शामिल किया जाएगा। क्षेत्र में जाने से पहले 20 स्वयंस्वकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है।

इन लक्षण वाले लोगों पर रहेगा फोकस

लगातार दो सप्ताह से अधिक खांसी या बुखार रहना।
– धीरे-धीरे वजन का कम होना और भूख न लगना।
– पिछले छह माह के दौरान किसी भी समय बलगम में खून आना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *