किसान चौपाल में गूंजा किसानों की समस्याओं का मुद्दा

  • किसानों ने की बैंती न्याय पंचायत में 500 से अधिक क्षमता वाली स्थाई गौशाला बनवाने की मांग
  • किसानों ने खोली नहरों की सफाई के नाम पर किए जा रहे खिलवाड़ की पोल

शिवगढ़,रायबरेली। राष्ट्रीय किसान दिवस पर क्षेत्र के ग्राम पंचायत बैंती में कृषकों द्वारा किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर किसान चौपाल आयोजित की गई। जिसमें कृषकों ने छुट्टा मवेशियों, खाद, बीज एवं नहर की सफाई आदि मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की। किसान चौपाल में कृषक कमल किशोर ने अपने विचार रखते हुए कहा कि बैंती न्याय पंचायत में छुट्टा मवेशियों की बाढ़ आ गई है। हजारों की संख्या में छुट्टा मावेशी घूम रहे हैं। किसान दिन-भर खेतों में खून पसीना बहाते हैं और रात में रतजगा करके ठंडी, गर्मी, बरसात में जान की परवाह किए बगैर रात भर खेतों की रखवाली करते हैं इसके बावजूद मौका पाते ही झुंड के झुंड छुट्टा ममेशी पल भर में खेत में जाकर पूरी फसल चौपट डालते हैं। उन्होंने कहा कि बैंती न्याय पंचायत में 500 से अधिक क्षमता वाली गौशाला बननी चाहिए। यदि किसानों को छुट्टा मवेशियों से निजात नहीं दिलाई गई तो आंदोलन किया जाएगा।

वहीं मायाराम रावत ने कहा कि सूबे की सरकार में गेहूं की बुवाई और धान की रोपाई के समय समितियों में खाद नदारद रहती है। गेहूं की बुवाई के समय सुबह से लेकर देर रात तक लाइन में लगने के बाद भी खाद नहीं मिली, समिति के सचिव द्वारा खाद वितरण में मुंह देखी की गयी। बगैर खाद के गेहूं की बुवाई करनी पड़ी और अब गेहूं की सिंचाई के समय जब खेतों में यूरिया पड़ती है तो समिति में यूरिया उपलब्ध नहीं है। यही हाल राजकीय बीज भण्डार शिवगढ़ का रहा गेहूं की बुवाई के समय बीज भण्डार में अनुदानित बीज का आकाल था।ऐसे हालात में किसानों की आय दूनी तो छोड़ दीजिए, किसानों की लागत तक नहीं निकल पाएगी।

किसान आत्महत्या को मजबूर हो जाएगा। हरिनाम सिंह,विजय जायसवाल ने कहा कि बैंती रजबहा की सफाई के नाम पर हर साल सिर्फ खिलवाड़ किया जाता है। रजबहा की पुलियों और कुलाबों के पास हमेशा सिल्ट जमा रहती हैं, कभी भी सिंचाई की नालियों, कुलाबों और पुलियों के नीचे सफाई नहीं कराई जाती जिसके चलते खेतों तक पानी नहीं पहुंच पाता। किसान चौपाल में शामिल किसानों ने बैंती न्याय पंचायत में बड़ी गौशाला बनवाने एवं मानक के अनुरूप बैंती रजबहा की सफाई कराने, समिति में समय पर खाद उपलब्ध कराने की मांग की है। अरुण मिश्रा का कहना है कि यदि किसान भाइयों की समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो आंदोलन किया जाएगा।

इस मौके पर रामनरेश यादव, राम अवध यादव, सुनील कुमार आदि कृषक मौजूद उपस्थित रहे। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि जानकीशरण जायसवाल ने बताया कि 100 मवेशियों वाली अस्थाई गौशाला बनने जा रहे हैं। वहीं खण्ड विकास अधिकारी शिवकुमार ने बताया कि बैंती में करीब 7.50 लाख की लागत से 100 छुट्टा मवेशियों वाली गौशाला बनाई जाएगी। हालांकि किसानों का कहना है कि इससे किसानों को छुट्टा मवेशियों से निजात नहीं मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *