माइनरों,अल्पिकाओं की सफाई के नाम पर किया जा रहा खिलवाड़

  • मामला संज्ञान में आने पर अधिशासी अभियंता,जेई ने ठेकेदारों को दिए सख्त निर्देश

शिवगढ़,रायबरेली। सरकार द्वारा नहरों की सफाई के नाम पर लाखों रुपए पानी की तरह बहाए जाने के बाद भी ठीक तरह से नहरों, माइनरों और अल्पिकाओ की‍ सफाई नहीं हो रही है सफाई के नाम पर खेल किया जा रहा है। जिसको लेकर क्षेत्र के किसानों में गहरा रोष व्याप्त है, मानक के अनुरूप नहरों, माइनरों और अल्पिकाओं की सफाई ना होने पर आक्रोशित किसानों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

जिसका जीता जागता उदाहरण शिवगढ़ क्षेत्र की शिवली और पहाड़पुर अल्पिका है। गौरतलब हो कि शिवगढ़ रजबहा से निकली शिवली अल्पिका में शिवगढ़ राजबहा से लेकर मालिन का पुरवा पुलिया तक तो अल्पिका की अच्छी तरह से सफाई कराई गई है। इसके साथ ही ग्राम प्रधान द्वारा मनरेगा मजदूरों को डालकर दरेंती भी करा दी गई है ताकि आसानी से आवागमन हो सके। किंतु शिवली से लेकर अल्पिका के आखरी छोर तक सफाई के नाम पर सिर्फ खिलवाड़ किया गया है, ठीक तरह से 4 इंच भी मिट्टी नही उठाई गई है। अल्पिका की पुलियों में ऊपर तक सिल्ट जमा है। जिसको लेकर क्षेत्र के किसानों में गहरा रोष व्याप्त है।

आक्रोशित किसानों का कहना है कि यदि मानक के अनुरूप शिवली अल्पिका की अन्तिम छोर तक सफाई नहीं कराई गई तो जिलाधिकारी से शिकायत करने के साथ ही सिंचाई विभाग के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। कृषक ललित बाजपेई का कहना है कि सफाई के नाम पर सिर्फ घास छीली गई है। जिस तरह से अल्पिका की सफाई के नाम पर खिलवाड़ किया गया है इससे खेतों तक पानी नहीं पहुंचेगा। कृषक श्रवण कुमार का कहना है कि शिवली अल्पिका से हजारों बीघे खेतों की सिंचाई होती हैं सफाई के नाम पर सिर्फ रस्म अदायगी की गई है, ठीक तरह से सफाई नहीं कराई गई तो आंदोलन किया। यही हाल पहाड़पुर अल्पिका का है, पहाड़पुर के आक्रोशित किसानों ने अल्पिका की सफाई के नाम पर खिलवाड़ करने वाले ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

इस बाबत जब शारदा सहायक शारदा खण्ड लखनऊ के अधिशासी अभियंता सत्यप्रिय से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हेड़ से टेल तक पानी पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। जिनके निर्देश पर मौके पर पहुंचे जेई रमाकान्त ने बताया कि पहले जेसीबी से सफाई कराई गई थी। अब लेबर डालकर पुल और पुलियों की सफाई कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि शुरु से ही अपनी निगरानी में नहरों और अल्पिकाओं की मानक के अनुरूप सफाई करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मानक के अनुरूप सफाई कराने के लिए ठेकेदारों को भी सख्त निर्देश दे रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *