जनपद में कल से शुरू होगा पुरुष नसबंदी पखवाड़ा

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा 

– 21 से 27 नवंबर तक सामुदायिक स्तर पर होगा प्रचार-प्रसार
– दूसरे चरण में 28 नवंबर से चार दिसंबर तक सेवाएं प्रदान की जाएंगी

बुलंदशहर, 19 नवंबर, 2022। जनपद में 21 नवंबर से पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का शुभारंभ होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने इस संबंध में राज्य के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. विनय कुमार सिंह ने बताया जिला स्तरीय बैठक में सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों (एमओआईसी) को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर परिवार नियोजन संबंधी सभी सेवाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाती हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन करने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर परिवार नियोजन से जुड़ी अन्य सेवाओं के साथ ही पुरुष नसबंदी के संबंध में जानकारी दी जाएगी। उसी दिन से जनपद में आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर इस संबंध में अपना परिवार पूरा कर चुके दंपति से बात करेंगी और उनकी सहमति होने पर पंजीकरण करेंगी। उन्होंने बताया परिवार नियोजन के मामले में जागरूकता बढ़ने के साथ ही पुरुष नसबंदी की संख्या भी बढ़ी है लेकिन महिलाओं के अनुपात में यह अभी भी काफी कम है, जबकि पुरुष नसबंदी एक मामूली सी शल्य क्रिया है। यह महिला नसबंदी के मुकाबले काफी आसान और ज्यादा कारगर उपाय है।

परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डा. प्रवीन कुमार ने बताया इस बार पुरुष नसबंदी पखवाड़े की थीम है “अब पुरुष निभाएंगे जिम्मेदारी, परिवार नियोजन अपना कर दिखाएंगे अपनी भागीदारी। 21 से 27 नवंबर तक प्रचार – प्रसार के जरिए मोबिलाजेशन अभियान चलाया जाएगा। दूसरे चरण में इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। डा. सिंह ने बताया, पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के दौरान परिवार नियोजन संबंधी अन्य सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने बताया – टीबी चैंपियन की तर्ज पर पुरुष नसबंदी अपनाने वाले पुरुषों को पुरुष नसबंदी चैंपियन बनाया जाएगा। पखवाड़े को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं। जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर 21 नवंबर से पुरुष नसबंदी पखवाड़े का शुभारंभ होगा, जिसमें पुरुषों को जागरूक कर उन्हें नसबंदी के लिए राजी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *