गर्मी में खान-पान पर दें विशेष ध्यान : सीएमओ 

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा

– गर्मी के मौसम में अधिक से अधिक पीएं पानी

– शरीर में पानी की कमी होने पर ओआरएस पाउडर के घोल का करें प्रयोग

बुलंदशहर, 11 अप्रैल 2022 : गर्मी के मौसम में यदि खान-पान का सही ध्यान नहीं रखा जाए तो बीमारियां गंभीर रूप धारण कर लेती है। गर्मी के दिनों में अधिक से अधिक पानी पीने की जरूरत है। जो व्यक्ति नियमित रूप से अधिक पानी पीता है, वह बीमारियों से दूर रहता है। इस बारे में चिकित्सकों का कहना है कि यदि समय रहते गर्मी में बीमारी का इलाज नहीं कराया जाता तो यह बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है। इस लिए पानी की कमी होने पर तुरंत ओआरएस पाउडर के घोल का प्रयोग करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने बताया मौसम बदलने के कारण हुए अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इन दिनों लोगों को अपने खान-पान की ओर विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे मौसम में लापरवाही बरतने पर बड़ी बीमारी के शिकार हो सकते हैं। मौसम के बदलते ही अपने खान-पान में भी बदलाब लाना शुरू कर दें। गर्मी से बचने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। उन्होंने कहा गर्मी की चपेट में बच्चे और वृद्ध लोग अधिक आते हैं। जिसका मुख्य कारण है कि कम पानी पीना है। गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। उन्होंने बताया गर्मी के मौसम को देखते हुए जिलेभर के सभी प्राथमिक व सामुदायक स्वास्थ्य केंद्रों पर ओआरएस पाउडर पर्याप्त मात्रा में भेज दिए गए हैं। शरीर में पानी की कमी होने पर ओआरएस पाउडर के घोल का प्रयोग करें।

सीएमओ ने कहा गर्मी के दिनों में सर्दी-गर्मी से पीड़ित मरीज अस्पतालों में ज्यादा पहुंच रहे हैं। इसका कारण पसीने में पानी पीना या नहाना है। बहुत से लोग बाहर से आते ही पानी पीते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। लोगों को चाहिए कि वह बाहर से आए तो पहले कुछ देर बैठे और पसीना सूखने के बाद ही पानी पीएं, इससे बीमार होने की संभावना बहुत कम रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *