पड़रिया में कृषि विभाग द्वारा आयोजित संचारी रोग नियंत्रण जागरूकता गोष्ठी सम्पन्न

  • गोष्ठी में दी गई स्क्रब टायफस बीमारी व किसान सम्मान निधि के लिए ई-केवाईसी की जानकारी

शिवगढ़,रायबरेली। सरकार द्वारा चलाये जा रहे संचारी रोग नियंत्रण जागरूकता अभियान के तहत शिवगढ़ क्षेत्र के पड़रिया गांव में कृषि विभाग के कर्मचारियों द्वारा जागरूकता गोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में उपस्थित ग्रामीणों को चूहा और छछूंदर से फैलने वाली बीमारी की जानकारी देकर उसके रोकथाम के उपाय बताए गए।

शिवगढ़ क्षेत्र में तैनात प्राविधिक सहायक शिवशंकर वर्मा ने किसानों एवं ग्रामीणों को संचारी रोग से बचाव के उपाय बताते हुए कहा कि चूहा और छछूंदर से स्क्रब टायफस नाम की बीमारी फैलती है। यह बीमारी चूहों के ऊपर पाए जाने वाले पिस्सू से होती है। इसमें बुखार के साथ शरीर में खुजली होने लगती है। लगातार खुजली और बुखार रहने से यह बीमारी खतरनाक साबित हो सकती है।  वर्मा ने स्क्रब टायफस नाम की बीमारी से बचाव के लिए चूहों को नष्ट करने के उपाय बताए। वहीं बीटीएम दिलीप वर्मा ने किसानों को जागरूक करते हुए कहा कि इस बीमारी से बचने के लिए आस-पास के क्षेत्र व घर और अपने शरीर की साफ-सफाई का ध्यान देने की आवश्यकता है, यह बीमारी चूहों में होने वाले एक कीड़े से फैलती है।

इसलिए घर अथवा भण्डारण में चूहे होने पर चूहों से बचाव के उपाय करें। इसके साथ ही उन्होंने गोष्ठी में उपस्थित किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की ई-केवाईसी की विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र अथवा सीएससी सेन्टर पर जाकर बायोमेट्रिक केवाईसी अवश्य दर्ज करा दें। उन्होंने बताया कि जब तक ईकेवाईसी नहीं होगी तब तक किसान सम्मान निधि की अगली किस्त किसान भाइयों के खाते में नहीं आएगी। खाते में आ रही किसान सम्मान निधि में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न ना हो इसलिए ईकेवाईसी अवश्य कराएं। इस मौके पर काफी संख्या में किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *