32 महिलाओं ने स्वेच्छा से करायी नसबंदी

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा 

  •  नसबंदी कराने वाली महिलाओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
  • खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन जरूरी : सीएमओ

बुलंदशहर, 15 नवम्बर 2022। जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू पर बुधवार को महिला नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में क्षेत्र की 32 महिलाओं ने स्वेच्छा से नसबंदी करायी, नसबंदी के लिए 35 महिलाओं ने पंजीकरण कराया था। सभी महिलाओं को नसबंदी के बाद एम्बुलेंस से घर पहुंचाया गया । नसबंदी कराने वाली महिलाओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया छोटा परिवार सुख का आधार की अवधारणा पर जनपद की सीएचसी पहासू में शिविर लगाकर महिला नसबंदी की गई l उन्होंने कहा – खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन जरूरी है। यदि आप चाहते हैं बच्चे का उज्जवल भविष्य हो और वह पढ़ लिख कर अच्छी नौकरी करे। यह तभी संभव हो सकता है, जब हम उसकी जरूरतों को पूरा कर पाएंगे।

परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डा. प्रवीन कुमार ने कहा – जिला अस्पताल से लेकर हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर तक परिवार नियोजन की सेवाएं निःशुल्क उपलब्ध हैं। एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं द्वारा दंपति को परिवार नियोजन के प्रति लगातार जागरूक किया जा रहा है। इस समय विभाग के पास स्थाई विधि के साथ ही परिवार नियोजन के अस्थाई साधन भी निशुल्क उपलब्ध हैंl इसलिए अपनी मनमर्जी के साधन चुनकर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें।

पहासू सीएचसी प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज कुमार ने बताया स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित शिविर में 32 महिलाओं की नसबंदी हुई है। बीते दिनों एक पुरुष ने भी स्वेच्छा से नसबंदी कराई गई थी। परिवार नियोजन के प्रति लगातार स्वास्थ्य कर्मचारी लोगों को जानकारी दे रहे हैं। महिला नसबंदी शिविर में अश्वनी कुमार, बीपीएम अनिल कुमार, सर्वेंद्र कुमार, लाखन सिंह सहित  आशा कार्यकर्ता और लाभार्थी मौजूद रहे l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *