raebareli news

मनरेगा से 9 परिषदीय विद्यालयों की बनेगी बाउंड्रीवाल

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के 9 परिषदीय विद्यालयों की बाउंड्रीवॉल मनरेगा योजना से बनेगी। जिसकी जानकारी शिवगढ़ खण्ड विकास अधिकारी ने दी। बाउंड्रीवॉल के निर्माण के लिए खण्ड विकास अधिकारी ने संबंधित ग्राम विकास अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया है। गौरतलब हो कि विकास क्षेत्र शिवगढ़ में कुल 81 प्राथमिक विद्यालय, 23 कंपोजिट विद्यालय, 10 पूर्व माध्यमिक विद्यालय है। जिनकी कुल संख्या 138 है। इन परिषदीय विद्यालय में से 47 परिषदीय विद्यालय ऐसे हैं जिनमें बाउंड्रीवाल नहीं है।

बाउंड्रीवाल न होने के कारण विद्यालय परिसर में गंदगी का अंबार लगा रहता है। सुबह अध्यापक जब विद्यालय पहुंचते हैं तो पहले अध्यापक और बच्चों को मिलकर गंदगी की सफाई करानी करनी पड़ती है उसके बाद विद्यालय का ताला खुलता है। जिसको लेकर कई बार अध्यापको ने संबंधित विभाग को पत्र भी भेजा है। और दर्जनों बार यह मामला ब्लॉक व बीआरसी में होने वाली बैठकों में भी उठता रहा है। लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ मनरेगा से जहां पहले नाली खड़ण्जा गूल की सफाई आदि कार्य हुआ करते थे। लेकिन सरकार द्वारा खण्ड विकास अधिकारी को भेजे गए पत्र में स्पष्ट किया गया है कि अब मनरेगा से ग्राम पंचायत में आने वाले विद्यालयों के बाउंड्री वाल अन्य कार्य भी कराए जाएंगे।

खण्ड विकास अधिकारी शिवकुमार ने प्राथमिक विद्यालय वाजिदपुर,  प्राथमिक विद्यालय ढोढ़वापुर, जूनियर हाई स्कूल चंदापुर, कंपोजिट विद्यालय गूढ़ा ,प्राथमिक विद्यालय खजुरों, प्राथमिक विद्यालय बसंतपुर कुवर खेड़ा, प्राथमिक विद्यालय दरियावगंज  जूनियर हाई स्कूल दरियागंज, जूनियर हाई स्कूल निहाल खेड़ा सहित आठ विद्यालय में बाउंड्रीवाल मनरेगा से बनाए जाने को लेकर पत्र जारी किया है। खत्ड विकास अधिकारी शिव कुमार ने बताया कि पहली बार शिवगढ़ में 9 विद्यालयों के बाउंड्रीवॉल मनरेगा से बनाए जाने हैं जिसको लेकर संबंधित ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है कि जल्द से जल्द बाउंड्री वाल निर्माण कराया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *