परिषदीय विद्यालयों में स्वच्छ्ता हेतु चलाया जा रहा विशेष अभियान

बछरावां : मेरा विद्यालय,स्वच्छ विद्यालय, 2022 अभियान के अंतर्गत क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में साफ-सफाई अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि विद्यालय परिसर की साफ-सफाई तो नियमित ढंग से होती ही रहती है, परंतु अभियान के तहत बच्चों के अलावा शिक्षक भी झाड़ू लेकर बच्चों के हौसले को अफजाई करें एवं सफाई अच्छी ढंग से हो कैसे हो स्वयं साथ अभियान में जुड़े रहे।

प्राथमिक विद्यालय सुदौली के प्रधानाध्यापक दिलीप यादव एवम समस्त शिक्षक सहित विद्यालय की बालिकाएं एवं बच्चे सफाई अभियान में तत्पर दिखे। जहां विद्यालय परिसर कमरे के अलावा बरामदा सहित अन्य जगहों में झाड़ू लेकर बारीकी से साफ-सफाई की।

प्राथमिक विद्यालय सुदौली की शिक्षिका छाया यादव ने कहा कि सफाई को लेकर हमें घरेलू मॉडल से सीखना चाहिए।जैसे हम प्रतिदिन अपने घर पर अपनी कुर्सी व मेज को खुद साफ करते हैं उसी प्रकार विद्यालय हमारे मंदिर की तरह है, जिसे हमें साफ रखने में कोई झिझक या शर्म नहीं होनी चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की कि वह अपने माता-पिता को भी स्वच्छता अभियान से अवगत कराते हुए उन्हें भी प्रेरित करें कि वह अपने घर के साथ-साथ अपने आस-पड़ोस को भी साफ रखें। उन्होंने ग्रामवासियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों से अपील की कि मॉडल की तरह अपने विद्यालय, कक्षाओं और कुर्सी मेज को खुद साफ करें और अपने विद्यालय को सबसे सुंदर विद्यालय बनाएं।

शिक्षिका हर्षिता सक्सेना ने संचारी रोगों और दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण और इसका त्वरित एवं सही उपचार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिताओं के बारे में बच्चों को विस्तार से बताया। पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष में भी संचारी रोगों की रोकथाम के लिए प्रभावी उपाय अपनाते हुए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है।प्रधानाध्यपक दिलीप कुमार ने बताया कि डेंगू से छात्र-छात्राओं के बचाव के लिए समस्त कक्षा अध्यापकों एवम अभिभावकों से बच्चों को रोज जागरूक करने का अनुरोध किया जा रहा है।

विद्यालय के समस्त छात्र/छात्राएं पूरी बांह की शर्ट एवं फुल पैंट पहनकर विद्यालय आएं, जिससे डेंगू के प्रकोप से छात्र-छात्राओं का बचाव हो सके।शिक्षक अमित चौधरी ने भी संचारी रोगों की रोकथाम हेतु बच्चों को विस्तार से बताया।इसके अतिरिक्त कंपोजिट विद्यालय सब्जी, उच्च प्राथमिक विद्यालय शेखपुर समोधा,इचौली ,मदाखेड़ा कलागढ़ी,पहनासा,टोदरपुर,कन्नावा,टांडा,राजामऊ,रुस्तमखेड़ा, मेहरवान खेड़ा,विसुनपुर,कुन्दनगंज देवइया,रानीखेड़ा,महेरी नीमटीकर,चूरूवा,दोस्तपुर सहित अन्य विद्यालयों में भी अभियान के अंतर्गत स्वच्छ्ता से संबंधित कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *