सूर्य सेवा संस्थान के बैनर तले स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दिया गया प्रशिक्षण

रिपोर्ट – मुन्ना सिंह 

नाबार्ड के सहयोग से सूर्यसेवा संस्थान नरौली के बैनर तले स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारियो एक दिवसीय मौलिक अभिमुखीकरण प्रशिक्षण का आयोजन स्थान : नागा बाबा मैरिज लॉन, शंकरगंज विकास खण्ड-तिलोई जिला-अमेठी में आयोजित किया गया नाबार्ड के जिला प्रबंधक अभिनव द्विवेदी ने अपने संबोधन में कहा कि जागरूक नारी के माध्यम से ही अच्छे समाज को सवारने की कल्पना को साकार कर सकते है किसी भी उन्नति परिवार व समाज की समृधि का आधार वहा की महिला होती हैं अगर समूह की महिला पंचसूत्र अपना कर नियमित बचत नियमित बैठक व समय से आंतरिक ऋण लेन देन व धन की समय से वापसी व समय से लिखा पढ़ी करके ईमानदारी पूर्वक समूह का संचालन करे तो महिलाएं समाज की मुख धारा से जुड़ कर स्वावलंबी आत्म निर्भर बन सकती हैं.

बैठक में मौजूद तिलोई विकास खण्ड की अर्चना सिंह प्रमुख  ने अपने संबोधन में कहा कि संसार से जुड़ी हर कल्पना की मूल प्रेरणा नारी ही हैं जागरूक नारी से ही अच्छे समाज के बारे मे सोच सकते है.आप लोग एकता के सूत्र में बंध कर संस्थान द्वारा चलाये जा रहे अभियान में सहभागी बन कर सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजनाओ का लाभ प्राप्त करे संस्थान के प्रबंधक नंद कुमार मिश्र ने कहा कि महिलाओ मे गरीबी से निकलने के लिए प्रबल इच्छा शक्ति होती हैं जरूरत है उन्हे सही दिशा मे प्रेरित करने की महिलाओ के उत्थान के लिए संस्थान कृत संकल्प है.

आप सभी को आत्म निर्भर बनाने के लिए नाबार्ड के सहयोग से आचार, मुरब्बा, अगरबत्ती, सिलाई- कढ़ाई, आदि कुटीर उद्योग के प्रशिक्षण देकर आत्म निर्भर बनाया जायेगा .इसके लिए सरकार द्वारा चलाये जा रहे अभियान एन. आर. एल. एम. से रिवालविंग फंड व सी. आई. एफ. भी आप सभी को मिल रहा है समूह की बचत एवं रिवालविंग फंड तथा वित्य पोषण के विषय में बडौदा बैंक के शाखा प्रबंधक धीरेंद्र प्रताप सिंह ने विस्तार से जानकारी दी जन सेवा समिति के अध्यक्ष सूर्य मणि ओझा ने संस्था प्रबंधक की भूरि भूरि प्रसंसा करते हुए महिलाओ को स्वावलंबी बनाने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर राम सुमेर, सुषमा सिंह ,चंद्रावती, मिथलेश, सरोज सिंह, कंचन, रेनु, व पंद्रह समूह के पचास पदाधिकारी उपस्थित रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *