कीरतपुर में 255 परिवार की हुई थर्मल स्क्रीनिंग

कोरोना वायरस बुलन्दशहर स्वास्थ्य

⚫ स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने घर-घर जाकर कर बांटी रोग प्रतिरोधक दवा

बुलंदशहर। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौढ़ेरा की टीम ने मंगलवार को कीरतपुर में घर-घर जाकर थर्मल स्क्रीनिंग की और कोरोना वायरस से बचाव के लिए होम्योपैथिक की रोग प्रतिरोधक दवा वितरित दी। स्क्रीनिंग के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक किया। टीम ने गांव के 255 परिवारों के सदस्यों की स्क्रीनिंग की।जनपद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौढेरा के कार्यवाहक चिकित्सक डॉ दुर्गेश गौड़ ने बताया मंगलवार को क्षेत्र के गांव कीरतपुर में चार टीम इस काम में लगायी गयीं। उन्होंने बताया होम्योपैथिक दवा के सेवन से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह दवा कोरोना संक्रमण व अन्य बीमारियों से बचाव करती है। यह आयुष विभाग की गाइडलाइन के तहत दी जा रही है। इस दवा को तीन दिन तक खाना है, इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। दवा खाने से 15 मिनट पहले और 15 मिनट बाद कुछ खाना-पीना नहीं है। इसके अलावा कच्ची प्याज व खटाई का सेवन नहीं करना है।
पहासू ब्लाक के कोरोना के प्रभारी डॉ रमेश बिहारी ने बताया आयुष विभाग द्वारा दी जा रही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा का सुबह-शाम सेवन करके कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपने शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। एक दिन में करीब 255 परिवारों से सदस्यों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। उन्होंने बताया स्क्रीनिंग के दौरान कुछ लोगों में साधारण बुखार और सर्दी जुकाम के लक्षण मिले, उन्हें दवा उपलब्ध करायी गयी। इसके साथ ही सभी को कोरोना से बचाव के प्रति भी जागरूक किया गया।

बरतें सावधानी

  • हाथ को बार-बार साबुन –पानी से 40 सैकेंड तक धोएं।

बाहर निकलते वक्त हमेशा मास्क लगाएं।

  • बार-बार अपना चेहरा, नाक या मुंह न छुएँ।
  • अतिथियों को न आमंत्रित करें और न किसी के घर मिलने जाएँ।
  • आपस में बातचीत करते समय कम से कम दो गज की दूरी रखें।
  • खांसते या छींकते समय साफ़ रुमाल या टिश्यु पेपर का इस्तेमाल करें, टिश्यु को कूड़ेदान में ही फेंकें और रूमाल को अच्छी तरह से धोकर ही पुनः इस्तेमाल करें।

कोरोना के बारे में अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें

चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश – 1800-180-5145 , स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय – 011- 23978046, टोल फ्री नंबर- 1075 अथवा लोकल हेल्प लाइन नम्बर 7839791647।

Total Page Visits: 21 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *