बांदा-बहराइच हाईवे बड़े-बड़े गड्ढों में तब्दील ! चलना हुआ दुश्वार

  • कांग्रेसियों ने खोला पीडब्ल्यूडी विभाग के खिलाफ मोर्चा,दी आंदोलन की चेतावनी
  • सत्ता पक्ष के मंत्री और विधायकों को लग्जरी गाड़ियों में नहीं होता झटको का एहसास : गौरव मिश्रा

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र का बांदा-बहराइच हाइवे शिवगढ़ रजबहा की मनऊखेड़ा पुलिया से कुम्भी बार्डर पूरी तरह से गड्ढों में तब्दील हो गया है। जिसके चलते राहगीर आए दिन हादसों का शिकार होते रहते हैं, पूरी तरह गड्ढों में तब्दील हो चुके इस हाईवे पर साधन से चलना तो दूर की बात पैदल चलना दुश्वार हो रहा है। जिसको लेकर मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के शिवगढ़ ब्लॉक अध्यक्ष एडवोकेट गौरव मिश्रा के नेतृत्व में आक्रोषित दर्जनों कांग्रेसियों एवं ग्रामीणों ने क्षेत्र के बांदा-बहराइच हाईवे पर स्थित पिपरी पुल के पास पीडब्ल्यूडी विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी की। जल्द ही हाईवे की मरम्मत न होने पर कांग्रेसियों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

गौरतलब हो कि क्षेत्र का बांदा-बहराइच जो कि बछरावां से कुम्भी स्थित बाराबंकी बॉर्डर तक 19 किलोमीटर है। जिसमें 6 माह पहले 4 करोड़ की लागत से बछरावां से मनऊखेड़ा स्थित शिवगढ़ रजबहा के पुल तक 15 किलोमीटर हाइवे का नवीनीकरण कराया गया था और मनऊखेड़ा से लेकर कुम्भी स्थित बाराबंकी बॉर्डर तक 4.8 किमी हाइवे का नवीनीकरण नही कराया गया था। जिसे शेष छोड़ दिया गया था। जो पूरी तरह से गड्ढ़ों में तब्दील हो गया है। मनऊखेड़ा,अकेलवा घर, पिपरी, तरौजा, कुम्भी के पास हाइवे पर इतने ज्यादा गड्ढे हो गए हैं कि इनकी गिनती कर पाना सम्भव नहीं है। आलम यह है कि हाईवे पर हो चुके एक-एक फुट गहरे गड्ढों में अगर बाइक चली जाए तो बाइक क्षतिग्रस्त होने के साथ ही हाथ पैर टूटे बगैर नहीं बचेंगे। बांदा-बहराइच हाईवे सीधे बाराबंकी जनपद से होकर जाता है जिसके चलते हाइवे पर चौबीसों घण्टे ट्रकों,ट्रेलरों,लोडरों एवं छोटे से लेकर भारी वाहनों का आवागमन रहता है। हाईवे गड्ढों में तब्दील होने के चलते बगल से बड़े वाहनों के निकलने पर अक्सर साइकिल, मोटरसाइकिल सवार ट्रकों एवं अन्य वाहनों की चपेट में आकर हादसों का शिकार हो जाते हैं।क्षेत्र के जागरूक ग्रामीणों ने संबंधित अधिकारियों से दर्जनों बार हाईवे का नवीनीकरण कराने की गुहार लगाई किन्तु नतीजा शून्य रहा।

कुम्भकर्णी नींद में सो रहे पीडब्ल्यूडी विभाग के उच्चाधिकारियों ने हाइवे का नवीनीकरण कराना मुनासिब नहीं समझा। जिसको लेकर मंगलवार को पिपरी पुल के पास कांग्रेस पार्टी के ब्लॉक अध्यक्ष एडवोकेट गौरव मिश्रा के नेतृत्व में इकट्ठा हुए दर्जनों कांग्रेसियों एवं ग्रामीणों ने पीडब्ल्यूडी विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। आक्रोषित कांग्रेसियों एवं ग्रामीणों का कहना था कि यदि जल्द इस हाइवे का नवीकरण नहीं कराया गया तो पीडब्लूडी विभाग के खिलाफ आन्दोलन किया जायेगा। ब्लॉक अध्यक्ष गौरव मिश्रा ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का दावा करती हैं किंतु अफसोस इस बात का है कि शिवगढ़ क्षेत्र का कोई भी मार्ग ऐसा नहीं है जो जगह-जगह गड्ढे में तब्दील ना हो। ऐसा नहीं है कि हाईवे और इन मार्गो से सत्तापक्ष के विधायकों और मंत्रियों की गाड़ियां न गुजरती हो किंतु उनकी लग्जरी गाड़ियों में उन्हें झटको का एहसास नहीं होता। इसीलिए उन्हें आम आवाम की पीड़ा का एहसास नहीं होता।

इस बाबत जब पीडब्ल्यूडी विभाग के जेई अमन यादव से बात की गई तो उनका कहना था कि मनऊ खेड़ा से कुम्भी स्थित बाराबंकी तक 4.8 किलोमीटर हाइवे का नवीकरण शेष रह गया था। जिसके नवीनीकरण के लिए स्वीकृति मिल गई है। टेण्डर पड़ते ही निर्माण कार्य शुरु करा दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि जब तक नवीनीकरण शुरु नही हो रहा है तब तक के लिए बड़े गड्ढों की भराई कराई जा रही है। इस मौके पर हरिशंकर तिवारी, राम मनोहर, राम खेलावन, राजेश रावत, गुरुचरन, विजय बहादुर, जमुना प्रसाद, गणेश, गुरुप्रसाद, महेश कुमार, रामदेव, अंकित आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *