बेरहम बारिश ने ढाया किसानों पर कहर

  • बारिश के कहर से टूटी किसानों की कमर

शिवगढ़,रायबरेली। बेरहम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ कर रख दी। बारिश के कहर से किसानों का बड़ा नुकसान हुआ है। गौरतलब हो कि पिछले कई दिनों से हो रही बारिश और हवा के झोंकों से जहां खेतों में पककर तैयार हो चुकी धान की फसल गिर गई है। वहीं धान की बालियों में आए सभी फूल झड़ गए हैं। जिससे कृषकों का बड़ा नुकसान हुआ है। बारिश के कहर से प्रभावित किसानों का कहना है कि धान कि जो फसल गिर गई है या तो सड़ जाएगी या तो उसकी उत्पादन क्षमता कम हो जाएगी।

इसके साथ ही धान की बालियों से फूलों के झड़ने से उत्पादन क्षमता घट जाएगी, जिससे किसानों को बड़ा नुकसान होगा। वहीं सब्जी की खेती करने वाले कृषक राम अभिलाख मौर्या, सुखराम मौर्या, विनोद कुमार, दुर्गा प्रसाद, राम भगवान, रामहर्ष, रामधन सहित कृषकों का कहना है कि 400 से 500 रुपए तोला तक के दाम में मिर्च, गोभी, बैंगन आदि सब्जियों के बीज लाकर नर्सरी तैयार करने के बाद इंजन के पानी से मिर्च, बैंगन,तोरई आदि सब्जियों की रोपाई की थी। जो बारिश के कहर से जल मग्न होकर चौपट हो गई है।

पीड़ित किसानों का कहना है कि रोपी गई सब्जियों की फसल नष्ट होने से सिर्फ खाद,बीज, दवा और लागत का नुकसान ही नहीं हुआ है बल्कि इससे समय की बर्बादी हुई है। अगर दोबारा नर्सरी तैयार करेंगे तो विलम्ब हो जाएगा। विलम्ब से फसल तैयार होने पर सही मूल्य नहीं मिल पाएगा। पीड़ित किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *