दुर्गा पूजा में खलल पैदा करने वालो पर होगी सख्त कार्रवाई

रिपोर्ट – अरशद अली

  • एसपी ने दुर्गा पूजा स्थल का निरक्षण कर परखी जमीनी हकीकत

रायबरेली– जनपद भदोही में लापरवाही के चलते हुई दुर्गा पंडाल में भयंकर अग्निकांड में लोगों को जान गवानी पड़ी। जिसको देखते हुए जिले के पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी द्वारा खुद जमीनी हकीकत परखने के लिए दुर्गा पंडालो में जाकर निरीक्षण किया गया है और सभी क्षेत्र के क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारीयो कड़े निर्देश देते हुए सभी दुर्गा पंडालों पर अग्निशमन सुरक्षा यंत्र पानी बालू और मिट्टी की व्यवस्था रखने संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

जिन दुर्गा पंडालों पर मानक के अनुरूप अग्नि सुरक्षा प्रबंध नहीं मिले हैं उनको अलग से नोटिस दी जाए। पुलिस अधीक्षक के निरीक्षण से पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया। पुलिस अधीक्षक ने सख्त निर्देश दिए हैं कि लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी और लापरवाही करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

दुर्गा विसर्जन को लेकर पुलिस अधीक्षक ने कड़े निर्देश दिए हैं कि बड़ी ही सावधानी से घाटों पर विसर्जन करें और ट्रैक्टर ट्राली से लाए भी तो लापरवाही कतई ना बरतें ज्यादा लोगों को ट्राली में न बैठाए,जिससे कोई घटना न हो। जिसको लेकर आज पूरे जिले में एक अभियान भी चलाया गया है कई ट्रैक्टर ट्राली ओं का चालान कर और कईयों को सीट भी किया गया है।

घाटों पर पुलिस बल तैनात रहेगा और सभी थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी द्वारा अपने-अपने थाना क्षेत्र में दुर्गा पंडालो व मेला आदि कार्यक्रमों में बिना अनुमति लिए गए बिजली कनेक्शन,जिससे दुर्घटना संभव हो पंडालों में अग्निशमन सुरक्षा प्रबंधों का चेकिंग कर निरीक्षण कराया गया है।

सभी ऐसे आयोजकों जिनको द्वारा बिना अनुमति अवैध कनेक्शन लिया गया है उनके विरुद्ध बिजली विभाग द्वारा नोटिस दिलवा कर नियमानुसार कार्रवाई भी करवाई की जायेगी। जिन भी आयोजकों द्वारा दिशा निर्देश का पालन किया गया तो उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने लोगो से अपील की कि बड़ी ही शांति पूर्वक दुर्गा विसर्जन करे ताकि कोई घटना न हो। अगर किसी अराजक तत्वों द्वारा कोई भी घटना होती है,तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई के साथ साथ दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।

अराजकतत्वों पर पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है अगर कोई दुर्गा पूजा में खलल करने की सोचता भी है,तो पुलिस द्वारा उसे दबोच लिया जाएगा। पुलिस अधीक्षक ने खुद जमीनी हकीकत पर रखने के लिए जिले के कोतवाली नगर,मिल एरिया, भदोखर थानों के पंडालों पर जाकर निरीक्षण किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *